G-20 Summit-गुटेरेस से मिले PM मोदी, ट्रंप-जिनपिंग से भी कर सकते हैं मुलाकात

Friday, Nov 30, 2018 - 11:37 AM (IST)

ब्यूनस आयर्स: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर संयुक्त राष्ट्र (संरा) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात कर वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर चर्चा की। मोदी शिखर सम्मेलन में शामिल होने के अलावा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तथा जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से साथ कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच त्रिपक्षीय वार्ता होने की भी उम्मीद है।

इस दौरान तीनों नेता भारत-प्रशांत क्षेत्र के मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। इसके अलावा मोदी ब्रिक्स (ब्रिटेन, रूस, इंडिया, चीन तथा दक्षिण अफ्रीका) देशों के प्रमुखों से भी मुलाकात करेंगे। मोदी आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा ब्यूनस आयर्स में आयोजित ‘योग ऑफ पीस’ सम्मेलन को भी संबोधित किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर ब्यूनस आयर्स में संरा महासचिव से मुलाकात की।

इस दौरान दोनों नेताओं ने पोलैंड के केटोवाइस में आयोजित होने वाली सीओपी 24 की बैठक के विशिष्ट संदर्भ के साथ वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन को लेकर भारत की एकजुट भूमिका पर चर्चा की। कुमार ने बताया कि इसके साथ ही मोदी ने सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सउद से भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने प्रौद्योगिकी, बुनियादी ढांचे, पेट्रोलियम, नवीकरण ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, वित्तीय तकनीक तथा रक्षा क्षेत्र में सऊदी निवेश को बढ़ाने पर चर्चा की। उल्लेखनीय है कि अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में आज से जी-20 का 10 वां शिखर सम्मेलन शुरू हो रहा है।  प्रधानमंत्री शिखर सम्मेलन में अन्य मामलों के साथ तेल की कीमत में अस्थिरता के मुद्दे को उठा सकते हैं।

Seema Sharma

Advertising