PM मोदी ने बांग्लादेश के विपक्षी दल को जल संधि पर दिया भरोसा, 50 बांग्लादेशी उद्यमी किए आमंत्रित

Saturday, Mar 27, 2021 - 10:39 AM (IST)

ढाकाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बांग्लादेश के प्रमुख विपक्षी दल जातीय पार्टी को तीस्ता एवं अन्य संबंधित नदियों को लेकर लंबे समय से लंबित समझौते पर जल्द हस्ताक्षर के लिए हरसंभव प्रयास का आश्वासन दिया। मोदी ने सोनारगांव होटल में जातीय पार्टी के नेताओं के साथ हुई बैठक में यह आश्वासन दिया। बैठक के दौरान जातीय पार्टी के प्रमुख संरक्षक रौशन इरशाद ने चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।  बैठक करीब 25 मिनट तक चली जिसके दौरान प्रतिनिधिमंडल ने भारत के साथ तीस्ता एवं 54 अन्य आम नदियों के जल-बंटवारा मुद्दे को सुलझाने का मामला उठाया।

जातीय पार्टी के महासचिव जियाउद्दीन अहमद बबलू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हवाले से कहा, '' मैंने पहले ही तीस्ता नदी के जल-बंटवारे के मुद्दे पर एक समझौता करने को लेकर प्रतिबद्धता जतायी है। इस मुद्दे को लेकर तकनीकी स्तर पर चर्चा जारी है। हमें संधि पर हस्ताक्षर करने चाहिए।'' जातीय पार्टी के अध्यक्ष गुलाम मोहम्मद कदीर ने स्थानीय मीडिया से कहा कि उनकी पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बांग्लादेश के नागरिकों को भारत में पहुंचने पर वीजा प्रदान करने की शुरुआत करने का अनुरोध किया।

 
बांग्लादेशी छात्रों के लिए स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति की घोषणा
PM मोदी ने शुक्रवार को भारत और बांग्लादेश के बीच कूटनीतिक संबंधों के 50 साल पूरा होने के अवसर पर बांग्लादेशी छात्रों के लिए स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति की  घोषणा की। बांग्‍लादेश के राष्‍ट्रीय दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि ये एक सुखद संयोग है कि बांग्लादेश की आजादी के 50 वर्ष और भारत की आजादी के 75 वर्ष का पड़ाव एक साथ ही आया है। उन्होंने कहा, ‘‘हम दोनों ही देशों के लिए 21वीं सदी में अगले 25 वर्षों की यात्रा बहुत ही महत्वपूर्ण है। हमारी विरासत भी साझी है, हमारा विकास भी साझा है।'' प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और बांग्लादेश का भविष्य, सद्भाव और विश्वास भरे अनगिनत पलों का इंतजार कर रहा है।

बांग्लादेश के 50 उद्यमियों को भारत  आने का निमंत्रण दिया
PM मोदी ने बांग्लादेश के 50 उद्यमियों को भारत आकर यहां के स्टार्ट-अप और नवाचार के तंत्र से संपर्क स्थापित करने और उद्यमी पूंजीपितयों से मिलने का निमंत्रण दिया। उन्होंने कहा कि भारत-बांग्लादेश के संबंधों को मजबूत करने के लिए दोनों ही देशों के युवाओं में बेहतर संपर्क भी उतना ही आवश्यक है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह भारत-बांग्लादेश संबंधों के 50 वर्ष के अवसर पर बांग्लादेश के 50 उद्यमियों को भारत आमंत्रित करना चाहते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ये उद्यमी भारत आयें और हमारे स्टार्ट-अप और नवाचार के तंत्र से जुड़ें। उद्यमी पूंजीपतियों से मुलाकात करें। हम भी उनसे सीखेंगे, उन्हें भी सीखने का अवसर मिलेगा।'' उन्होंने कहा, ‘‘इसके साथ- साथ बांग्लादेश के युवाओं के लिए स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति की घोषणा भी कर रहा हूं।'' मोदी ने कहा कि दोनों देशों के लक्ष्य और चुनौतियां साझे हैं और इसलिए यह याद रखना है कि व्यापार और उद्योग में जहां एक जैसी संभावनाएं हैं तो आतंकवाद जैसे समान खतरे भी हैं।  

बंगबंधु को समर्पित 'मैत्री' राग सुनकर मंत्रमुग्ध हुए मोदी
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना तथा उनके भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बांग्लादेश के राष्ट्रपिता 'बंगबंधु' शेख मुजीबुर्रहमान को समर्पित राग सुनकर मंत्रमुग्ध हो गए। इस राग को भारत के प्रसिद्ध संगीतकार अजय चक्रवर्ती ने तैयार किया है। भारत-बांग्लादेश की दोस्ती का जश्न मनाने के लिये 'मैत्री' राग की रचना करने वाले चक्रवर्ती ने यहां नेशनल परेड ग्राउंड में प्रधानमंत्री मोदी और हसीना तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों के सामने इसकी प्रस्तुति दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ''मुजीब की 100वीं जयंती के मौके पर राग मैत्री की प्रस्तुति दी गई। पंडित अजय चक्रवर्ती ने बंगबंधु को समर्पित अपने राग के जरिये गणमान्य व्यक्तियों और श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।'' इस राग की रचना संस्कृत, हिंदी और बंगाली भाषाओं में की गई है।  

 

Tanuja

Advertising