PM मोदी ने भी देखा सूर्यग्रहण का अद्भुत नजारा, ट्रोलर को दिया मजेदार जवाब

Thursday, Dec 26, 2019 - 12:02 PM (IST)

नेशनल डेस्कः इस साल का आखिरी सूर्यग्रहण गुरुवार सुबह देखने को मिला। यह सूर्यग्रहण भारत समेत दुनिया के कई देशों में दिखा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सूर्यग्रहण का नजारा देखा। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी तस्वीरें भी शेयर की हैं। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि बहुत से भारतीयों की तरह मैं भी सूर्य ग्रहण को लेकर उत्सुक था। दुर्भाग्य से बादलों की वजह से मैं सूर्य ग्रहण नहीं देख सका लेकिन कोझिकोड में सूर्य ग्रहण की झलकें देखीं और इस दौरान विशेषज्ञों के साथ बातचीत भी की। विशेषज्ञों से इस विषय पर चर्चा करके मेरा काफी ज्ञानवर्धन हुआ।

वहीं पीएम मोदी की शेयर की गई तस्वीरों पर लोग कमेंट भी करने लग गए हैं। एक यूजर ने पीएम मोदी की फोटो पर लिखा कि इस पर अब मीम बनेंगे। इस पर पीएम मोदी ने भी दिलचस्प जवाब दिया। ट्रोलर को जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने लिखा- बहुत शुक्रिया, मजे लो। सूर्यग्रहण देखते हुए की पीएम मोदी की फोटो पर लोग काफी कमेंट आने शुरू हो गए। इतना ही नहीं ट्विटर पर "Coolest PM" भी ट्रेंड कर रहा है। कोई लिख रहा है कि पीएम मोदी अच्छे दिनों को देख रहे हैं।

देश के दक्षिणी राज्यों कर्नाटक, केरल, चेन्नई और तमिलनाडु के हिस्से में स्पष्ट देखा जा सका जबकि देश के अन्य इलाके में यह आंशिक सूर्य ग्रहण के रूप में दिखाई दिया। दुबई में सूर्यग्रहण लगते ही रिंग ऑफ फायर दिखने लग गई जो बहुत ही अद्भुत नजारा रहा। बता दें कि भारतीय समयानुसार आंशिक सूर्यग्रहण सुबह 8 बजे आरंभ हुआ जबकि वलयाकार सूर्यग्रहण की अवस्था सुबह 9.06 बजे शुरू हुई। सूर्य ग्रहण की वलयाकार अवस्था दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगी जबकि ग्रहण की आंशिक अवस्था दोपहर एक बजकर 36 मिनट पर समाप्त होगी।

वहीं सूर्य ग्रहण को लेकर अमेरिकी स्पेस एजेंसी (NASA) ने भी चेतावनी जारी की है। नासा ने कहा कि सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से देखने की भूल ना करें। विकिरण से बचाने वाले चश्मे का इस्तेमाल करें।

Seema Sharma

Advertising