अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक में 10 साल बाद गूंजेगी भारतीय PM की आवाज

punjabkesari.in Friday, Apr 29, 2016 - 10:32 AM (IST)

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका के हाऊस ऑफ रीप्रजेंटेटिव के स्पीकर पॉल रयान ने संसद में संबोधन के लिए निमंत्रण भेजा है। मोदी जून में अमेरिकी यात्रा के दौरान संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। रिपब्लिकन के एक शीर्ष नेता ने  बताया कि मोदी अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए न्यौता दिया गया है। रयान ने एक बयान जारी बताया कि विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता को अमेरिकी सांसदों को सुनने का अवसर मिलेगा।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच समृद्धि बढ़ाने और मूल्यों के आदान प्रदान करने पर चर्चा की जाएगी। राष्ट्रपति बराक ओबामा जब परमाणु शिखर-सम्मेलन के लिए भारत आए थे तो उन्होंने मोदी को द्विपक्षीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया था। मोदी अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने वाले भारत के पांचवें प्रधानमंत्री होंगे और 2005 के बाद से वह ऐसे पहले प्रधानमंत्री होंगे।

बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (19 जुलाई, 2005), अटल बिहारी वाजपेयी (14 सितंबर, 2000), पीवी नरसिंह राव (18 मई, 1994) और राजीव गांधी (13 जुलाई, 1985) अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित कर चुके हैं. फ्रांस के मरकिस डि लाफायेटे के साथ कांग्रेस में विदेशी नेताओं और मेहमानों के संबोधन की परंपरा शुरू हुई, जिन्होंने 10 दिसंबर, 1824 को हाऊस चैंबर को संबोधित किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News