PM मोदी 11 दिसंबर को करेंगे नागपुर और गोवा का दौरा, महाराष्ट्र को देंगे 75000 करोड़ की सौगात

Friday, Dec 09, 2022 - 10:23 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को महाराष्ट्र और गोवा की यात्रा करेंगे। वह नागपुर में ‘वंदे भारत एक्सप्रेस' को हरी झंडी दिखाएंगे, नागपुर मेट्रो के पहले चरण की शुरुआत करेंगे और गोवा में मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि मोदी महाराष्ट्र में 75,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उद्घाटन करेंगे।

मोदी नागपुर मेट्रो के दूसरे चरण की आधारशिला भी रखेंगे, नागपुर और शिरडी को जोड़ने वाले 'समृद्धि महामार्ग' के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे और शहर में एक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) राष्ट्र को समर्पित करेंगे। विदर्भ शहर में एक सार्वजनिक समारोह में, प्रधानमंत्री 1,500 करोड़ रुपये से अधिक की रेलवे परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। वहां वह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वन हेल्थ (एनआईओ) और नाग नदी प्रदूषण उपशमन परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे।

इसके अलावा वह केंद्रीय पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईपीईटी) और हीमोग्लोबिनोपैथीज अनुसंधान, प्रबंधन एवं नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन करेंगे। बाद में गोवा में, प्रधानमंत्री विश्व आयुर्वेद कांग्रेस के समापन समारोह को संबोधित करेंगे और तीन राष्ट्रीय आयुष संस्थानों का उद्घाटन भी करेंगे। बयान के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हवाई अड्डा परियोजना का नवंबर 2016 में शुभारंभ किया था। उत्तरी गोवा के मोपा में स्थित इस हवाई अड्डे पर 2,870 करोड़ रुपये की लागत आई है और डाबोलिम के बाद राज्य का यह दूसरा हवाई अड्डा है।

पहले चरण में हवाई अड्डे की सालाना क्षमता 44 लाख यात्रियों की है और परियोजना पूरी होने पर इसकी कुल क्षमता सालाना एक करोड़ यात्रियों की होगी । डाबोलिम हवाई अड्डे की क्षमता 85 लाख यात्री सालाना है, लेकिन ‘कार्गो' (माल) परिवहन की सुविधा नहीं है जबकि नए हवाई अड्डे पर कार्गो की भी सुविधा है।

Yaspal

Advertising