See More

PM मोदी इस खास प्लेन में जल्द भरेंगे उड़ान, ट्रंप के एयरफोर्स वन जैसी है सुरक्षा

2020-06-09T14:13:10.437

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए खास तौर पर बनाए गए दो बोइंग विमान (B777-300ER) सितंबर तक एयर इंडिया को मिलने की उम्मीद है। ये विमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एयरफोर्स वन की तरह सुरक्षा से लैस होंगे और इनका इस्तेमाल केवल वीवीआईपी यात्रा के लिए होगा। वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि पीएम मोदी और अन्य शीर्ष भारतीय गणमान्य लोगों को लाने-ले जाने के लिए इस्तेमाल होने वाले विशेष रूप से निर्मित दो B777-300ER सितंबर तक बोइंग द्वारा एयर इंडिया को उपलब्ध करा दिए जाएंगे। पिछले साल अक्तूबर में, सरकारी अधिकारियों ने कहा था कि इन दो विमानों की आपूर्ति जुलाई तक की जाएगी, जो केवल वीवीआईपी यात्रा के लिए इस्तेमाल होंगे। अधिकारियों ने सोमवार को कहा, “कुछ देरी हुई है, मुख्य तौर पर कोविड-19 के कारण।

 

दो विमानों की आपूर्ति सितंबर तक की जा सकती है।” इन दो बी777 विमानों का परिचालन भारतीय वायु सेना के पायलट करेंगे, न कि एयर इंडिया के। हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि नए विशाल विमानों के रख-रखाव का जिम्मा एयर इंडिया की सहायक कंपनी एयर इंडिया इंजीनियरिंग लिमिटेड (एआईईएसएल) का होगा। वर्तमान में, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति एयर इंडिया के बी747 विमानों से यात्रा करते हैं, जिनपर ‘एयर इंडिया वन’ का चिह्न होता है। एयर इंडिया के पायलट इन बी747 विमानों को उड़ाते हैं और एआईईएसएल उनका रख-रखाव करता है।

 

नए विमानों का इस्तेमाल सिर्फ गणमान्य लोगों की यात्रा में किया जाएगा। यह दोनों विमान 2018 में कुछ महीनों के लिए एअर इंडिया के व्यावसायिक बेड़े का हिस्सा थे, जिसके बाद उन्हें वीवीआईपी यात्राओं के लिए नये पुर्जे जोड़ने के लिए बोइंग को वापस भेज दिया गया था। बी777 विमानों में अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली होंगी जिन्हें लार्ज एयरक्राफ्ट इंफ्रारेड काउंटरमेजर्स (एलएआईआरसीएम) और सेल्फ प्रोटेक्शन सूट्स (एसपीएस) कहा जाता है।फरवरी में, अमेरिका ने भारत को यह दो रक्षा प्रणालियां 19 करोड़ डॉलर की कीमत पर बेचने की सहमति दी थी।


Seema Sharma

Related News