PM मोदी मुख्य सचिवों के दूसरे राष्ट्रीय सम्मेलन की करेंगे अध्यक्षता, MSME सहित 6 मुद्दों पर होगी चर्चा

Thursday, Jan 05, 2023 - 06:23 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को नई दिल्ली में मुख्य सचिवों के दूसरे राष्ट्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। यह केंद्र और राज्य सरकारों के बीच साझेदारी को और बढ़ाने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम होगा। मुख्य सचिवों का ऐसा पहला सम्मेलन पिछले साल जून में धर्मशाला में हुआ था।

इस महीने की 5 से 7 तारीख तक मुख्य सचिवों का तीन दिवसीय सम्मेलन राज्यों के साथ साझेदारी में तेजी से और निरंतर आर्थिक विकास हासिल करने पर केंद्रित होगा। इसमें केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों, मुख्य सचिवों और सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और डोमेन विशेषज्ञों सहित दो सौ से अधिक लोगों की भागीदारी देखी जाएगी। सम्मेलन विकास और रोजगार सृजन और समावेशी मानव विकास पर जोर देने के साथ एक विकसित भारत प्राप्त करने के लिए सहयोगी कार्रवाई के लिए जमीन तैयार करेगा।

नोडल मंत्रालयों, नीति आयोग, राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों और डोमेन विशेषज्ञों के बीच पिछले तीन महीनों में 150 से अधिक भौतिक और आभासी परामर्श बैठकों में व्यापक विचार-विमर्श के बाद सम्मेलन का एजेंडा तय किया गया है। सम्मेलन के दौरान चर्चा छह चिन्हित विषयों पर होगी। ये एमएसएमई पर जोर, बुनियादी ढांचा और निवेश, न्यूनतम अनुपालन, महिला अधिकारिता, स्वास्थ्य और पोषण और कौशल विकास हैं।


 

Pardeep

Advertising