2 जनवरी को मेरठ का दौरा करेंगे पीएम मोदी, स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की रखेंगे आधारशिला

Friday, Dec 31, 2021 - 09:12 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो जनवरी को मेरठ का दौरा करेंगे और वहां मेजर ध्यान चंद खेल विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर आज यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार मोदी रविवार को मेरठ के सरधना कस्बे के सलावा और कैली गांव में 700 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले मेजर ध्यान चंद खेल विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री की परिकल्पना के अनुरूप, खेल संस्कृति को बढ़ावा देना और देश के हर हिस्से में विश्वस्तरीय खेल अवसंरचना स्थापित करना शामिल है। इसी के तहत मेरठ में मेजर ध्यान चंद खेल विश्वविद्यालय की स्थापना की जा रही है। यह विश्वविद्यालय आधुनिक और उत्कृष्ट खेल अवसंरचना से सुसज्जित होगा।

इसमें सिंथेटिक हॉकी मैदान, फुटबॉल मैदान, बास्केटबॉल/वॉलीबॉल/हैंडबॉल/कबड्डी ग्राउंड, लॉन टेनिस कोर्ट, जिम्नेजियम हॉल, सिंथेटिक रनिंग स्टेडियम, तरणताल, बहुउद्देश्यीय हॉल और साइकिल वेलोड्रोम शामिल है। विश्वविद्यालय में निशानेबाजी, स्क्वैश, जिमनास्टिक, भारोत्तोलन, तीरंदाजी, कैनोइंग और कयाकिंग जैसी अन्य सुविधायें भी रहेंगी। विश्वविद्यालय में 540 महिला और 540 पुरुष खिलाड़यिों को मिलाकर कुल 1080 खिलाड़यिों को प्रशिक्षण देने की क्षमता होगी।

Yaspal

Advertising