PM मोदी आज करेंगे नए संसद भवन का उद्घाटन...राजनाथ सिंह रहेंगे नाइजीरिया के दौरे पर, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, May 28, 2023 - 05:29 AM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कई विपक्षी दलों के बहिष्कार के बीच, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से लैस नये संसद भवन का रविवार को उद्घाटन करेंगे। हालांकि, विपक्ष के 20 दलों का कहना है राष्ट्राध्यक्ष होने के नाते राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नए संसद भवन का उद्घाटन करना चाहिए। शुक्रवार को, मोदी ने कहा था कि नया संसद भवन प्रत्येक भारतीय को गौरवान्वित करेगा।
PunjabKesari
उधर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रविवार को नाइजीरिया की तीन दिन की यात्रा पर जाएंगे। सिंह सोमवार को अबुजा में ईगल स्क्वायर में नाइजीरिया के राष्ट्रपति निर्वाचित बोला अहमद टिंबू की शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। वह निवर्तमान राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी से भी मिलेंगे। बुहारी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के सम्मान में एक भोज का आयोजन करेंगे। यह भारत के रक्षा मंत्री की पहली नाइजीरिया यात्रा होगी। 

कर्नाटक में विभागों का बंटवारा, जी परमेश्वर को होम, CM ने फाइनेंस रखा अपने पास
कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने शनिवार को विभागों का बंटवारा कर दिया। सीएम सिद्धारमैया ने अपने पास वित्त विभाग रखा है, जबकि डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार को सिंचाई और बेंगलुरु सिटी डेवलपमेंट विभाग मिला है। वहीं जी परमेश्वर को गृह विभाग दिया गया है। सामने आई लिस्ट के मुताबिक सीएम ने अपने पास कैबिनेट मामले, इंटेलिजेंस, पर्सनल एंड एडमिनिस्ट्रेटिव रिफॉर्म और सूचना विभाग रखा है।

नए संसद भवन को लेकर सांसदों को भरोसे में नहीं लिया गया: पवार 
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम से दूर रहने संबंधी विपक्षी दलों के फैसले का शनिवार को बचाव करते हुए कहा कि इस बारे में सांसदों को भरोसे में नहीं लिया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार (28 मई) को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। बीस से अधिक विपक्षी दलों ने समारोह का बहिष्कार करने का फैसला किया है। 

भाजपा मगरमच्छ की तरह है, अपने साथ वालों को ही निगल लेती है: संजय राउत ने मोदी सरकार पर कसा तंज
शिवसेना सांसद गजानन कीर्तिकर द्वारा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में उनकी पार्टी के साथ सौतेला व्यवहार किए जाने की शिकायत के एक दिन बाद शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के नेता संजय राउत ने शनिवार को कहा कि भाजपा मगरमच्छ या अजगर की तरह है, जो कोई भी उसके साथ होता है उसे वह ‘‘निगल'' लेती है। 

नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का विपक्ष का बहिष्कार एक तरह का अपमान : अनुराग ठाकुर 
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने संबंधी विपक्ष के फैसले को लेकर शनिवार को निशाना साधा और कहा कि यह एक तरह का ‘‘अपमान'' है। बता दें कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस और समाजवादी पार्टी सहित करीब 20 विपक्षी दलों ने समारोह का बहिष्कार करने की घोषणा की है। 

भारत की गाथा का गवाह रहा है पुराना संसद भवन 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा नए संसद भवन का रविवार को उद्घाटन किए जाने के साथ ही 1927 से देश की गाथा का गवाह रहा पुराना संसद भवन इतिहास के पन्नों में सिमट जाएगा। स्व-शासन की ओर पहले कदम से लेकर स्वतंत्रता की सुबह तक और देश के परमाणु शक्ति के रूप में उभरने और उससे आगे तक, पुराना संसद भवन लगभग एक सदी से देश की गाथा का गवाह बना हुआ है।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी नीति आयोग की बैठक में नहीं हुए शामिल  
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक शनिवार को नई दिल्ली में नीति आयोग की संचालन परिषद् की बैठक से दूर रहे, जबकि उनकी पार्टी बीजू जनता दल (बीजद) ने रविवार को नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने का फैसला किया है।

केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ आप को मिला केसीआर का साथ 
दिल्ली सरकार के खिलाफ लाए गए केंद्र के अध्यादेश को लेकर सीएम केजरीवाल समर्थन जुटाने में लगे हुए हैं। इसी सिलसिले में उन्होंने शनिवार को केसीआर से मुलाकात की। इस दौरान केसीआर ने केजरीवाल को अध्यादेश के खिलाफ समर्थन दिया, साथ ही कहा, केंद्र सरकार को ये अध्यादेश वापस लेना चाहिए। इस मौके पर पंजाब सीएम भगवंत मान भी मौजूद रहे।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News