PM मोदी इंडिया एनर्जी वीक का करेंगे उद्घाटन...सुप्रीम कोर्ट में पांच जज लेंगे शपथ, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Monday, Feb 06, 2023 - 05:11 AM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बेंगलुरु में 'इंडिया एनर्जी वीक' का उद्घाटन करने के साथ पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण की भी शुरुआत करेंगे। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, छह से आठ फरवरी तक आयोजित हो रहे 'इंडिया एनर्जी वीक' (आईईडब्ल्यू) में प्रधानमंत्री सौर एवं परंपरागत ऊर्जा से चलने वाली एक रसोई प्रणाली को भी पेश करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण वाले पेट्रोल ई20 की पेशकश करेंगे। 

उधर, उच्चतम न्यायालय में सोमवार को पांच नए न्यायाधीश पद की शपथ लेंगे। इनमें से तीन क्रमश: राजस्थान, पटना और मणिपुर के उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश - न्यायमूर्ति पंकज मिथल, न्यायमूर्ति संजय करोल और पी वी संजय कुमार हैं। पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह और इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा भी शपथ लेंगे। 

कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली का दो दिवसीय भारत दौरा आज से
कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली अपने भारतीय समकक्ष एस. जयशंकर के साथ व्यापक वार्ता करने के लिए सोमवार को भारत की दो दिवसीय यात्रा शुरू करेंगी। अधिकारियों ने बताया कि दोनों विदेश मंत्रियों के बीच सोमवार शाम को बातचीत होगी। उन्होंने बताया कि दोनों देश के द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के अलावा, भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य ताकत पर बढ़ती वैश्विक चिंता की पृष्ठभूमि में इस क्षेत्र में सहयोग पर ध्यान केंद्रित करने की भी उम्मीद है। 

कैग कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान के साथ करेगा द्विपक्षीय समझौते 
भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) जी सी मुर्मू कजाकिस्तान और ताजिकिस्तान के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। दोनों देशों के साथ समझौते लखनऊ में सोमवार से शुरू हो रहे शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के संघीय लेखा परीक्षकों की बैठक के समय होंगे। सीएजी कार्यालय ने एक बयान में कहा कि एससीओ-प्रधान लेखा परीक्षक संस्थान (साई) की बैठक में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी शामिल होंगी।  

अमित शाह त्रिपुरा में दो चुनावी रैलियों को करेंगे संबोधित  
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार को त्रिपुरा में दो चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। शाह सोमवार को खोवाई जिले के खोवाई और दक्षिण त्रिपुरा जिले के संतिर बाजार में दो रैलियों को संबोधित करेंगे। इसके बाद, वह अगरतला में एक रोड शो में शामिल होंगे। 

दिल्ली : महापौर का चुनाव कराने की दो कोशिशें नाकाम होने के बाद आज फिर सदन की बैठक 
दिल्ली के महापौर को चुनने के लिए नगर निगम (एमसीडी) सदन की बैठक सोमवार को बुलाई गई है। इससे पहले महापौर चुनने की दो कोशिश नाकाम हो चुकी हैं। दिल्ली नगर निगम (डीएमसी) अधिनियम 1957 के तहत महापौर और उप महापौर का चुनाव नगर निकाय सदन की पहली बैठक में ही हो जाना चाहिए। हालांकि नगर निकाय चुनाव हुए दो महीने का समय बीत चुका है पर अब तक शहर को नया महापौर नहीं मिला है। 

जम्मू-कश्मीर में डोडा के बाद अब रामबन के घरों में दरारें, दहशत में कई परिवार
जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में पांच परिवारों को राजमार्ग विस्तार कार्य के दौरान उनके घरों में दरार आने के बाद एक स्कूल की इमारत में स्थानांतरित किया गया है। जिले के एक निवासी ने संवाददाताओं को बताया कि घरों में दरारें तब दिखीं जब राजमार्ग पर कार्य के दौरान कंपनी द्वारा बस्ती इलाके में की गई पहाड़ की कटाई से पहाड़ खिसकने लगा और बारिश की वजह से भी स्थिति बिगड़ी।

पश्चिम बंगाल में भाजपा को बड़ा झटका, TMC में शामिल हुआ विधायक
पश्चिम बंगाल के भाजपा विधायक सुमन कांजीलाल रविवार को कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में शामिल हो गए। यह जानकारी टीएमसी ने एक बयान में दी। टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने राज्य के उत्तरी हिस्से में अलीपुरद्वार के विधायक कांजीलाल को पार्टी का झंडा सौंपा। 

दिल्ली दंगाः शरजील इमाम की जमानत पर आज सुनवाई करेगा दिल्ली हाईकोर्ट 
दिल्ली हाईकोर्ट यहां 2020 में हुए दंगों के पीछे कथित साजिश से जुड़े गैर-कानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) मामले में जेएनयू के छात्र शरजील इमाम की जमानत याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा। इस मामले में इमाम को जमानत देने से इनकार करने के निचली अदालत के आदेश के खिलाफ अप्रैल 2022 में याचिका दायर की गई थी। न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल और न्यायमूर्ति रजनीश भटनागर की पीठ सोमवार को इस याचिका पर सुनवाई करेगी। 

'बेरोजगारों युवाओं को 1000 महीने, हर साल 50000 नौकरी', त्रिपुरा में टीएमसी ने जारी किया घोषणापत्र
तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसमें दो लाख नई नौकरियां सृजित करने, बेरोजगार युवाओं के लिए प्रतिमाह 1,000 रुपए भत्ता देने तथा पश्चिम बंगाल जैसी सामाजिक कल्याण योजनाएं शुरू करने का वादा किया गया है। पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी के राज्य के दौरे से एक दिन पहले घोषणापत्र जारी किया गया। टीएमसी 16 फरवरी को होने वाले चुनाव में 28 विधानसभा सीट पर लड़ रही है।

Pardeep

Advertising