पीएम मोदी आज वैश्विक सम्मेलन, भारत-बांग्लादेश ऊर्जा पाइपलाइन का करेंगे उद्घाटन, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Saturday, Mar 18, 2023 - 05:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को यहां मोटे अनाज पर दो दिवसीय वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही वह इस साल मनाए जा रहे अंतरराष्ट्रीय मोटे अनाज वर्ष के अवसर पर एक डाक टिकट और एक सिक्का भी जारी करेंगे। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना पहली भारत-बांग्लादेश ऊर्जा पाइपलाइन का शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन करेंगे। दोनों देशों के बीच यह पहली सीमापार पाइपलाइन है।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
राष्ट्रपति मुर्मू आज तमिलनाडु दौरे पर आएंगी

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक श्रीमती मुर्मू कल दोपहर तिरूवनंतपुरम से वायुसेना के हेलीकॉप्टर से कन्याकुमारी पहुंचेंगी। वह तिरुवल्लुवर में प्रतिष्ठित विवेकानंद रॉक और विवेकानंद केंद्र का दौरा करेंगी। कन्याकुमारी में इन जगहों का दौरा करने के बाद वह हेलीकॉप्टर से वापस तिरुवनंतपुरम के लिए रवाना होंगी। उनकी यात्रा के लिए सुरक्षा के व्यापक और कड़े इंतजाम किए हैं क्योंकि सप्ताहांत में इन पर्यटन स्थलों पर बड़ी संख्या में भीड़ रहने की संभावना है।

जेल जाने के बाद मनीष सिसोदिया को खाली करना होगा सरकारी बंगला
मनीष सिसोदिया का बंगला नंबर AB 17 मथुरा रोड अब नई शिक्षा मंत्री आतिशी को एलॉट कर दिया गया है। बता दें कि सिसोदिया को सरकारी बंगाल 21 मार्च तक खाली करना होगा। बता दें कि पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया फिलहाल आबकारी मामले में ED की हिरासत में हैं। ऐसे में उन्हें सरकारी बंगला खाली करना होगा। वहीं दूसरी तरफ, आम आदमी पार्टी के नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को राउज एवेन्यू कोर्ट में ईडी ने जज एमके नागपाल की अदालत में पेश किया।

महिलाओं को 1500 रुपए महीना
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए राज्य विधानसभा में अपने कार्यकाल का पहला बजट शुक्रवार को पेश किया। मुख्यमंत्री सुक्खू ने कुल 53413 करोड़ रुपए का बजट पेश किया। इसमें सुक्खू ने घोषणा की है कि राज्य के सार्वजनिक परिवहन में इलैक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के लिहाज से हिमाचल प्रदेश को एक आदर्श राज्य बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि डीजल से चलने वाली कुल 1500 बसों को 1000 करोड़ रुपए की लागत से बदला जाएगा।

राहुल को नहीं, मोदी को माफी मांगनी चाहिए 
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा है कि विदेश में भारतीयों का मान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नहीं गिराया बल्कि यह काम खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है और इसके उन्हें देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए। खड़गे ने शुक्रवार को यहां कहा कि मोदी ने अमेरिका, दक्षिण कोरिया तथा अन्य कई देशों में जाकर भारतीयों का अपमान किया इसलिए मोदी को देश से माफ़ी मांगनी चाहिए।

दिल्ली सरकार में बाधाएं डाली जा रही : CM केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार की राह में कई बाधाएं डाली जा रही हैं, लेकिन वह उन पर पार पा रही है क्योंकि उसे लोगों के लिए काम करना है। दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन की कार्यवाही के समापन के बाद केजरीवाल से संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने भी माना है कि सरकार विभिन्न बाधाओं के बावजूद काम कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के कामकाज में दखल दिया जा रहा है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में जयराम रमेश ने राहुल गांधी को टोका
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ब्रिटेन में दिए अपने एक बयान को लेकर संसद में जारी गतिरोध पर वीरवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान बगल बैठे जयराम रमेश ने उन्हें समझाते हुए दिखे तो बीजेपी ने तंज कसते हुए सवाल किया कि आप कब तक उन्हें सिखाते रहेंगे। दरअसल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी लंदन में दिए बयान पर अपनी सफाई देते हुए एक प्रेस कांफ्रेंस की। इस दौरान जयराम रमेश भी उनके बगल में उनका साथ देते दिखाई दिए।

कनाडा से पंजाबी छात्रों को वापस भेजने का मुद्दा उठाया जाएगा
कनाडा में पढ़ाई करने गए पंजाब के 700 छात्रों को वापस भेजने (डीपोर्ट) के मामले को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए, राज्य सभा सदस्य विक्रमजीत साहनी ने शुक्रवार को कहा कि इस मामले को शनिवार को नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय की संसदीय समिति की बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर के समक्ष उठाया जाएगा। उन्होंने पहले ही ओटावा में भारतीय उच्चायोग से बात की है और उनसे इस मामले की पूरी तरह से जांच करने को कहा है कि छात्रों को ये फर्जी पेपर किसने जारी किए थे।

देश में Corona के मामलों में फिर इजाफा
भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 796 नए मामले आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,93,506 हो गई है। वहीं, भारत में अभी 5,026 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है। देश में 109 दिनों के बाद उपचाराधीन मरीजों की संख्या पांच हजार के पार पहुंची है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह 8 बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक, कर्नाटक, पुडुचेरी और उत्तर प्रदेश में संक्रमण से 1-1 मरीज की मौत के बाद देश में मृतक संख्या बढ़कर 5,30,795 हो गई है।

AAP खुद को 'कट्टर ईमानदार' कहते थे, वे 'झूठों के सरदार' हैं
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को आम आदमी पार्टी (आप) पर निशाना साधते हुए उस पर ‘‘दिल्ली को शराब में डुबोने'' और शराब घोटाले से देश का ध्यान भटकाने की कोशिश करने का आरोप लगाया। भाजपा ने 2021-22 के लिए दिल्ली आबकारी नीति से संबंधित कथित 'घोटाले' को लेकर आप और अरविंद केजरीवाल सरकार पर लगातार हमला बोला है। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने संवाददाता सम्मेलन में दावा किया कि सार्वजनिक रूप से उपलब्ध साक्ष्य बताते हैं कि शराब नीति को पलटने का फैसला केजरीवाल के आवास पर किया गया।

Parveen Kumar

Advertising