PM मोदी आज लखनऊ में करेंगे डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन (पढ़ें 5 फरवरी की खास खबरें)

Wednesday, Feb 05, 2020 - 06:30 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क): रक्षा क्षेत्र में भारत की ताकत की नयी इबारत लिखने जा रहे 11वें ‘डिफेंस एक्सपो-2020' में लखनऊ की सरजमीं पर देश-दुनिया की 1000 से ज्यादा आयुध निर्माता कम्पनियां अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को इस पांच दिवसीय आयोजन का उद्घाटन करेंगे। लखनऊ में पहली बार हो रहे इस अंतरराष्ट्रीय आयोजन में प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश और इंडिया पवेलियन का अवलोकन भी करेंगे। इंडिया पवेलियन में निजी, लघु एवं मंझोले उद्योगों समेत सार्वजनिक क्षेत्र की मजबूत साझीदारी की झलक खासतौर पर पेश की जाएगी।

दिल्ली हाईकोर्ट आज सुनाएगी निर्भया मामले पर फैसला
दिल्ली हाईकोर्ट निर्भया सामूहिक बलात्कार एवं हत्या मामले में चार दोषियों की फांसी पर रोक को चुनौती देने वाली केंद्र की याचिका पर आज फैसला सुनाएगा। न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत ने शनिवार और रविवार को विशेष सुनवाई के बाद दो फरवरी को अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था। गौरतलब है कि केंद्र और दिल्ली सरकार ने निचली अदालत के 31 जनवरी के उस आदेश को चुनौती दी थी, जिसके जरिए मामले में चार दोषियों की फांसी पर ‘‘अगले आदेश तक'' रोक लगा दी गई थी। ये चार दोषी -- मुकेश कुमार सिंह (32), पवन गुप्ता (25), विनय कुमार शर्मा (26) और अक्षय कुमार (31)-- तिहाड़ जेल में कैद हैं।

आज न्यूजीलैंड और भारत के बीच पहला एकदिवसीय मैच
प्रमुख खिलाड़ियों की चोट से परेशान भारतीय टीम में पृथ्वी साव जैसे प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी के लिए दरवाजे खुल गये है जो आज शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में आत्मविश्वास की कमी से जूझ रही न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी क्षमता दिखाने को तैयार है। पिछले साल हुए विश्व के बाद भारतीय टीम के लिए यह तीसरी एकदिवसीय श्रृंखला है। टीम ने इससे पहले वेस्टइंडीज (विदेशी सरजमीं पर) और घरेलू श्रृंखला में आस्ट्रेलिया को मात दी है।
 

Yaspal

Advertising