ओडिशा की 1 करोड़ से अधिक महिलाओं को PM मोदी देंगे सौगात, खाते में भेजेंगे 10,000 रुपए

punjabkesari.in Sunday, Aug 25, 2024 - 10:08 PM (IST)

भुवनेश्वरः केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17 सितंबर को राज्य की महिलाओं के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार की महत्वाकांक्षी 'सुभद्रा योजना' की शुरुआत के लिए ओडिशा का दौरा कर सकते हैं। 

पुरी में जगन्नाथ मंदिर के दर्शन के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी और दो उपमुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री को 17 सितंबर को ओडिशा में 'सुभद्रा योजना' का आरंभ करने के लिए आमंत्रित किया था और प्रधानमंत्री ने इस पर सहमति व्यक्त की है। 

प्रधान ने कहा, "महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए हमने चुनाव के दौरान प्रत्येक महिला को 50,000 रुपये देने का वादा किया था और ओडिया लोगों ने हम पर अपना विश्वास जताया है। इस बीच, ओडिशा में मोहन माझी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने योजना के क्रियान्वयन के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) प्रकाशित कर दी है।" 

उन्होंने कहा कि बीपीएल श्रेणी (गरीबी रेखा से नीचे) के अंतर्गत आने वाली 21-60 वर्ष आयु वर्ग की एक करोड़ से अधिक पात्र महिलाओं को इस योजना के तहत पांच वर्षों तक प्रति वर्ष 10,000 रुपये मिलेंगे। जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार की सूची और रखरखाव के बारे में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के अनुरोध पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की एक उच्चस्तरीय टीम जल्द ही 12वीं सदी के मंदिर के खजाने का निरीक्षण करेगी। 

उन्होंने कहा कि ओडिशा सरकार रत्न भंडार में संग्रहीत सभी आभूषणों और अन्य मूल्यवान वस्तुओं की सूची बनाएगी तथा नवीनतम सूची की तुलना पिछली सूची से करेगी। प्रधान ने कहा कि भाजपा सरकार पुरी को आधुनिक आध्यात्मिक शहर के रूप में विकसित करने के लिए सभी कदम उठाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News