PM मोदी झुग्गीवासियों को देंगे तोहफा, 3024 लाभार्थियों को सौपेंगे EWS फ्लैट की चाभी

Wednesday, Nov 02, 2022 - 11:36 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कालकाजी एक्सटेंशन में तैयार फ्लैट्स के ड्रा में सफल रहे झुग्गीवासियों में से लगभग 575 लोगों को बुधवार 2 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों फ्लैट्स की चाबी सौंपी जाएगी। विज्ञान भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। प्रधानमंत्री इसके साथ ही परियोजना में तैयार हुए  3024 फ्लैट्स का उद्घाटन भी करेंगे। केंद्रीय आवास एवं शहरी मामला मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार तीन स्थान पर इनसिटू परियोजना(जहां झुग्गी वहीं मकान) में कुल 25000 फ्लैट बनाए जा रहे हैं।

 

कालकाजी एक्सटेंशन में DDA के सहयोग से विभिन्न स्थान पर परियोजना को पूरा किया जा रहा है। यह सभी फ्लैट दक्षिण दिल्ली के कालकाजी में इनसिटू स्लम पुनर्वास योजना के तहत बनाए गए हैं। जिसके लिए पिछले दिनों ड्रा भी DDA ने किया था। अधिकारी के अनुसार कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी कालकाजी में इनसिटू स्लम परियोजना के पहले चरण में 575 लोगों को उनके आवास की चाबी व जरूरी दस्तावेज देंगे। अधिकारी ने बताया कि मकानों के आवंटन संबंधी सभी औपचारिकताएं एवं सर्वेक्षण पूरा किए जाने के बाद डीडीए ने इनमें से 575 लोगों को उनके फ्लैटों का मालिकाना हक देने का निर्णय लिया है।

 

कालकाजी एक्सटेंशन में बने इन फ्लैट्स पर करीब 345 करोड़ रुपए की लागत आई है। यह EWS श्रेणी के फ्लैट्स सभी आधुनिक एवं जरूरी सुविधाओं से लैस हैं। मुख्य रूप से भूमिहीन कैंप, नवजीवन कैंप और जवाहर कैंप के लोगों को चरणबद्ध तरीके से इन फ्लैट्स में शिफ्ट किया जाना है। इनसिटू परियोजना में कालकाजी एक्सटेंशन, कठपुतली कॉलोनी और जेलरवाला बाग में निर्माण हो रहा है। उल्लेखनीय है कि आवासीय योजनाएं लाने के साथ- साथ DDA इनसिटू परिसोजना के तहत EWS फ्लैट बनाने पर भी फोकस कर रहा है। इसी दिशा में 25 हजार फ्लैट्स बनने हैं। करीब 5,200 फ्लैट बनकर तैयार हो गए हैं, जबकि 2,300 फ्लैट इस साल के आखिर तक बन जाएंगे। इसके अलावा शेष फ्लैटों का निर्माण कार्य भी इसी वर्ष शुरू होने की संभावना है।

Seema Sharma

Advertising