PM मोदी करेंगे ‘परीक्षा पे चर्चा’, शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने की रजिस्ट्रेशन कराने की अपील

punjabkesari.in Friday, Jan 14, 2022 - 11:13 AM (IST)

नेशनल डेस्क: शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को ‘परीक्षा पर चर्चा’ 2022 के पांचवे संस्करण में बढ़चढ़ कर भाग लेने की अपील की है। इस कार्यक्रम का प्रारूप 2021 की तरह ऑनलाइन मोड में होने का प्रस्ताव है। शिक्षा मंत्रालय ने 28 दिसंबर से 20 जनवरी 2022 तक विभिन्न विषयों पर पर एक ऑनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता आयोजित की है। इसमें चयनित विजेताओं द्वारा पूछे गए प्रश्नों को परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में दिखाया जाएगा।

 

कक्षा नौ से 12वीं तक के स्कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों का चयन ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में कोरोना के दौरान परीक्षा तनाव प्रबंधन रणनीतियां, आजादी का अमृत महोत्सव, आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भर स्कूल, स्वच्छ भारत, हरा भरा भारत, कक्षाओं में डिजिटल सहयोगऔर पर्यावरण संरक्षण और जलवायु परिवर्तन जैसे सूचीबद्ध विषय शामिल किये गए हैं। इसके अलावा शिक्षकों के लिए नए भारत के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति और कोविड अवसर और चुनौतियां जैसे विषय की थीम रखी गई है। वहीं अभिभावकों के लिए बेटी पढ़ाओ, देश बढ़ाओ विषय को थीम बनाया गया है।

 

इस प्रतियोगिता के माध्यम से चुने गए लगभग 2050 प्रतिभागियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से हिंदी और अंग्रेजी में परीक्षा योद्धाओं की पुस्तक से युक्त एक ‘परीक्षा पर चर्चा’ किट प्रदान की जाएगी। बता दें कि पीएम मोदी ने परीक्षा पर चर्चा की संकल्पना की, जिसमें देश भर के छात्र, माता-पिता, शिक्षक परीक्षा से पहले उनके साथ बातचीत करते हैं और जीवन को उत्सव के रूप में मनाने के लिए परीक्षाओं से उत्पन्न तनाव को दूर करने के लिए बातचीत करते हैं। यह आयोजन पिछले चार वर्षों से स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News