PM मोदी आज जयपुर महाखेल के प्रतिभागियों को करेंगे संबोधित, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Sunday, Feb 05, 2023 - 05:12 AM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जयपुर महाखेल के प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे। महाखेल का आयोजन जयपुर ग्रामीण से लोकसभा सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौर द्वारा 2017 से किया जा रहा है। जयपुर महाखेल में इस वर्ष विशेष तौर पर कबड्डी प्रतियोगिता पर ध्यान दिया जा रहा है। गत 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के दिन यह शुरू हुआ था। 
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन का दो दिवसीय गुजरात दौरा आज से 
अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन रविवार से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर आएंगी। इस दौरान क्लिंटन सामाजिक कार्यकर्ता एवं गांधीवादी इला भट्ट द्वारा स्थापित ‘सेल्फ इम्पावर्ड वीमेन एसोसिएशन' के एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगी। इस संगठन को ‘सेवा' के नाम से जाना जाता है। भट्ट का पिछले साल नवंबर में निधन हो गया था।

आगरा : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मेट्रो सुरंग के निर्माण कार्य का करेंगे शुभारंभ 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पांच फरवरी, दिन रविवार को आगरा के रामलीला मैदान में मेट्रो रेल सुरंग के निर्माण कार्य का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार अपराह्न तीन बजकर 15 मिनट पर खेरिया हवाई अड्डा पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री रामलीला मैदान में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद सायं 4.45 बजे खेरिया हवाई अड्डे से गतंव्य के लिए रवाना हो जाएंगे। 

संत रविदास जयंती पर प्रदेश में लगेंगे आयुष मेले 
आयुष विभाग संत रविदास जयंती 5 फरवरी को प्रदेश के प्रत्येक ब्लॉक में आयुष मेला आयोजित किया जाएगा। आयुष मेले के आयोजन के संबंध में विभाग ने आयुष जिला अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। आयुष मेले में संत रविदास जी के उपदेशों का भी स्मरण किया जाएगा और जन-सामान्य को इनके बारे में जानकारी दी जाएगी। आयुष मेले में प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष और स्थानीय जन-प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। 

बिल गेट्स ने अपने हाथों से बनाई रोटी, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- बाजरे के भी कई पकवान हैं...
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रोटी बनाने का वीडियो साझा करने वाले माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स की शनिवार को तारीफ की। उन्होंने गेट्स को बाजरे के पकवान बनाने में हाथ आजमाने के लिए प्रोत्साहित भी किया। गेट्स ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो साझा किया था, जिसमें वह रोटी बनाते नजर आ रहे हैं। मोदी ने वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि शानदार, भारत में अभी बाजरा काफी पसंद किया जा रहा है, जिसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। उन्होंने लिखा, “बाजरे के भी कई पकवान हैं, जिन्हें बनाने में आप हाथ आजमा सकते हैं।

सनी लियोनी के फैशन शो वैन्यू पर ब्लास्ट
इंफाल में एक फैशन शो के आयोजन स्थल के पास शनिवार को शक्तिशाली धमाका हुआ। इस कार्यक्रम में रविवार को अभिनेत्री सनी लियोनी को हिस्सा लेना था। एक अधिकारी ने बताया कि हालांकि, मणिपुर की राजधानी के हट्टा कांगजेइबंग इलाके में हुई घटना में कोई घायल नहीं हुआ। यह विस्फोट शनिवार सुबह करीब साढ़े छह बजे आयोजन स्थल से महज 100 मीटर की दूरी पर हुआ।

मैंने कश्मीरी पंडित भाइयों-बहनों को भरोसा दिया...राहुल गांधी ने PM मोदी को लिखा पत्र
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने 'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान कश्मीरी पंडितों से की मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने कहा है कि कश्मीरी पंडितों के प्रतिनिधिमंडल ने उन्हें बताया है कि अधिकारी सुरक्षा दिए बिना उन्हें वापस घाटी में जाने के लिए कह रहे हैं जिससे उनके सामने जीवन का संकट खड़ा हो गया है। गांधी ने अपने पत्र में कहा कि उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया है कि वह उनकी बात को  मोदी तक पहुंचाएंगे और उनके सामने आ रही व्यावहारिक दिक्कतों के समाधान का आग्रह करेंगे। 

हिंडनबर्ग-अडानी ग्रुप मामले पर SEBI ने तोड़ी चुप्पी, कहा- बाजार से नहीं होने देंगे खिलवाड़
अडाणी समूह के शेयरों में गिरावट को लेकर बढ़ते विवाद के बीच सेबी ने शनिवार को कहा कि वह शेयर बाजार में निष्पक्षता, कुशलता और उसकी मजबूत बुनियाद बनाए रखने के साथ सभी जरूरी निगरानी सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। बाजार नियामक ने कहा कि विशिष्ट शेयरों में अत्यधिक उतार-चढ़ाव से निपटने के लिए उपाय किए जा रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट के पांचों नए जज 6 फरवरी को लेंगे शपथ
केंद्र द्वारा शनिवार को उच्चतम न्यायालय में नियुक्त किए गए पांच नए न्यायाधीश 6 फरवरी को पद की शपथ लेंगे। प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ उच्चतम न्यायालय परिसर में एक समारोह के दौरान पांच न्यायाधीशों को शपथ दिलाएंगे। 

स्मृति ईरानी ने बंगाल सरकार को फंड नहीं देने के तृणमूल के आरोपों को किया खारिज
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के उन आरोपों को शनिवार को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया है कि केंद्र पश्चिम बंगाल सरकार को धन उपलब्ध नहीं करा रहा है। ईरानी ने इसके बजाय दावा किया कि केंद्र द्वारा दिए गए धन का उपयोग पश्चिम बंगाल में टीएमसी सरकार द्वारा नहीं किया जा रहा है। स्मृति ईरानी की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब टीएमसी सरकार द्वारा केंद्र सरकार पर राज्य में "आर्थिक नाकाबंदी" लागू करने का आरोप लगाया जा रहा है।

Pardeep

Advertising