जनता को बजट के बारे में बताएगी केंद्र सरकार, कल PM मोदी Budget वेबीनार को करेंगे संबोधित

Wednesday, Feb 22, 2023 - 10:00 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्ष 2023-24 के बजट की मुख्य विशेषताओं और महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा के लिए इस सप्ताह शुरू हो रही 12 वेबीनार को संबोधित करेंगे। वित्त मंत्रालय ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि इनका आयोजन मंत्रालयों और विभागों द्वारा किया जाएगा। इसें वित्त मंत्री सीतारणम द्वारा 01 फरवरी को संसद में पेश किये गये बजट की सात मुख्य प्राथमिकताओं (सप्तर्षि) के महत्व को विशेष रूप से रखांकित किया जाएगा।  ये कार्यक्रम 23 फरवरी से 11 मार्च तक चलेगा।  बजट प्रस्तुत होने के उपरांत प्रधानमंत्री के वेबीनार आयोजन की शुरुआत 2021 में हुई थी।

वित्त मंत्रालय का कहना है कि इस तरह की परिचर्चा का उद्येश्य ‘जनभागीदारी की भावना के साथा बजट घोषणाओं के प्रभावी, त्वरित और निर्बाध कार्यान्वयन में सभी संबंधित हितधारकों की भागीदारी और स्वामित्व को प्रोत्साहित करना है।' पहला बेबीनार हरित वृद्धि के विषय पर 23 फरवरी को होगा। दूसरा कृषि और सहकारिता पर 24 फरवरी को, तीसरा युवा शक्ति के उपयोग तथा कौशल और शिक्षा विषय पर 25 फरवरी को, चौथा आखिरी छोर तक पहुंचना ताकि कोई नागरिक न छूटे।  

विषय पर 27 फरवरी को, पाचवां संभावनाओं के द्वार खोलना- प्रौद्योगिकी के माध्यम से जीवन-यापन में आसानी के विषय पर , 28 फरवी को, छठा योजना पर विशेष बल के साथ शहरी विकास , एक मार्च को, सातवां मिशन के रूप में पर्यटन का विकास, तीन मार्च, आठवां अवसंरचना एवं निवेश; लॉजिस्टिक्स क्षेत्र की दक्षता और पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय वृहद योजना, चार मार्च, नौवां स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अनुसंधान , छह मार्च, 10वां वित्तीय क्षेत्र, सात मार्च , 11वां महिला सशक्तीकरण 10 मार्च और अंतिम वेब-सेमीनार पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान (पीएम विकास) योजना पर केंद्रित होगा जो 11 मार्च को आयोजित किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में सभी विभागों और मंत्रालयों के मंत्री, अधिकारी और संबद्ध पक्ष संबंधित विशेषयों और प्रस्तावों में विस्तार से चर्चा करेंगे।

Yaspal

Advertising