चीन तनाव के बीच लेह पहुंचे PM मोदी, जवानों से बोले- आपके कारण देश की सीमाएं सुरक्षित

Friday, Jul 03, 2020 - 04:05 PM (IST)

नेशनल डेस्कः चीन के साथ तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को लेह दौरे पर पहुंचे। प्रधानमंत्री ने इस दौरान जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि पूरा देश आपके साथ हैं। पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय सेना के कारण ही सीमाएं सुरक्षित हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश की रक्षा आपके हाथों में है, आपके मजबूत इरादों में है, तो सिर्फ मुझे ही नहीं बल्कि पूरे देश को आप पर अटूट विश्वास है। पीएम मोदी ने कहा कि आपकी भुजाएं, उन चट्टानों जैसी मजबूत हैं, जो आपके इर्द-गिर्द हैं, आपकी इच्छा शक्ति आस पास के पर्वतों की तरह अटल हैं। 

पीएम मोदी के साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत और आर्मी चीफ एमएम नरवाणे भी लेह दौरे पर आए। पीएम मोदी ने लेह के निमू में थल सेना और वायुसेना के जवानों से मुलाकात की और मौजूदा स्थिति के बारे में सारी जानकारी हासिल की। पीएम मोदी ने 14 कॉर्प्स के अधिकारियों से भी बात की।

इस दौरान नॉर्दन आर्मी कमांड के लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी, लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह भी मौजूद रहे। इसके बाद प्रधानमंत्री लेह के वॉर मेमोरियल हॉल ऑफ फेम पहुंचे और जवानों को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने सेना के अस्पताल में घायल जवानों से मुलाकात की और उनकी पीठ थपथपाई।

बता दें कि केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहले लद्दाख दौरे पर आने वाले थे लेकिन वीरवार को अचानक उनका दौरा टल गया था। इसके बाद खबर थी कि सिर्फ CDS बिपिन रावत ही आ रहे हैं लेकिन पीएम मोदी ने खुद पहुंचकर सभी को चौंका दिया। बता दें कि पिछले एक महीने से ज्यादा समय से पूर्वी लद्दाख में चीन-भारत के बीच तनातनी का माहौल बना हुआ है।

गलवान घाटी में खूनी झड़प के बाद भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे जिससे पूरे देश में गुस्सा के माहौल बन गया। मोदी सरकार ने इस झड़प के बाद भारतीय जवानों को फ्री हैंड कर दिया था। वहीं भारत ने चीन को झटका देते हुए 59 चीनी ऐप पर बैन लगा दिया है जिसमें टिकटॉक भी शामिल है।

 

Seema Sharma

Advertising