कोरोना: आयुष मंत्रालय की सलाह पर पीएम मोदी का ट्वीट, लिखा- मैं रोज पीता हूं गर्म पानी

Thursday, Apr 02, 2020 - 11:59 AM (IST)

नेशनल डेस्कः  केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के कुछ घरेलू उपाय बताए थे। आयुष मंत्रालय के इन सुझावों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। पीएम मोदी ने भी स्वस्थ रहने  और रोगों से लड़ने के लिए आयुष मंत्रालय की सलाह को शेयर किया और साथ ही लोगों से अपील की कि वे सभी भी इन सुझावों को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि 'स्वस्थ रहने पर ध्यान केंद्रित रखें। आखिरकार, अच्छा स्वास्थ्य खुशी का राज है।'

पीएम मोदी ने लिखा कि आयुष मंत्रालय ने बेहतर स्वास्थ्य और इम्यूनिटी के लिए कुछ दिशानिर्देश दिए हैं। ये ऐसे उपाय हैं, जो आसानी से किए जा सकते हैं। कई तो ऐसी बातें हैं, जो मैं वर्षों से कर रहा हूं, जैसे सालभर सिर्फ गर्म पानी पीना। आप इन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनाएं, साथ ही दूसरों के साथ भी साझा करें। बता दें कि बुधवार को आयुष मंत्रालय ने लोगों को कोरोना से देखभाल के लिए गर्म पानी और च्वनप्राश  आदि खाने को कहा था।

 

ये दिए थे आयुष मंत्रालय ने सुझाव

  • दिनभर गर्म पानी पीने।
  • हर दिन कम से कम 30 मिनट योग अभ्यास, प्राणायाम करें और ध्यान लगाएं।
  • खाना बनाते समय हल्दी, जीरा और धनिया जैसे मसालों का इस्तेमाल करें।
  • अपनी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए सुबह 10 ग्राम यानी एक चम्मच च्यवनप्राश खाएं, डायबिटीज के मरीज बिना शुगर वाला च्यवनप्राश खाएं।
  • इसके साथ ही आयुष मंत्रालय ने दिन में एक या दो बार हर्बल चाय पीने या तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक और किशमिश का काढ़ा पीने तथा 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पीने की भी सलाह दी है।
  • सुबह और शाम दो बार नाक के दोनों नथुनों में तिल या नारियल का तेल या घी लगाने जैसे उपाय भी मंत्रालय ने दिए हैं।
  • सूखी खांसी या गले में सूजन के लिए दिन में एक बार पुदीने की ताजा पत्ती या अजवाइन के साथ भांप लेने की सलाह दी है और खांसी या गले में खराश के लिए दिन में दो-तीन बार प्राकृतिक शक्कर या शहद के साथ लौंग का पाउडर लेने को कहा गया है।
  • आयुष मंत्रालय ने कहा कि इन उपायों को अपनाने से आम तौर पर सूखी खांसी या गले में सूजन कम होती है। साथ ही आयुष मंत्रालय ने कहा कि अगर फिर भी आराम न मिल रहा हो और लक्षण भी बने रहते हैं तो डॉक्टर की सलाह लेना बेहतर है। 
     

Seema Sharma

Advertising