PM मोदी फिर बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता,  रेटिंग में US राष्ट्रपति को टॉप 10 में भी जगह नहीं

punjabkesari.in Monday, Aug 05, 2024 - 02:37 PM (IST)

International Desk: मॉर्निंग कंसल्ट की तरफ से करवाए गए एक सर्वे में  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर से विश्व के सबसे लोकप्रिय नेताओं की सूची में सबसे ऊपर हैं। पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और हाल ही में चुने गए ब्रिटिश प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर को पीछे छोड़ दिया है।वैश्विक निर्णय खुफिया फर्म  मॉर्निंग कंसल्ट (MC) की तरफ से  विश्व के सबसे लोकप्रिय नेताओं की नवीनतम रैंकिंग  जारी की गई है। यह फर्म वैश्विक नेताओं के प्रमुख फैसलों के आधार पर रैंकिंग जारी करती है । मॉर्निंग कंसल्ट ने अपनी वेबसाइट पर कहा, कि ये रेटिंग सभी देश में वयस्कों के बीच विचारों के सात-दिवसीय चलती औसत को दर्शाती है।

PunjabKesari

 MC की रिपोर्ट के मुताबिक इस सर्वे का आंकड़ा 8 से 14 जुलाई के बीच एकत्रित किया गया था। वैश्विक निर्णय खुफिया फर्म के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी 69 प्रतिशत की अनुमोदन रेटिंग के साथ पहले स्थान पर हैं, जबकि मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर इस सूची में 63 प्रतिशत की अनुमोदन रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर हैं। जबकि 25 नेताओं की सूची में अंतिम स्थान पर जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा हैं, जिनकी अनुमोदन रेटिंग 16 प्रतिशत है।

 

दुनिया के 10 लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट

भारत के PM नरेंद्र मोदी (69 प्रतिशत)
एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर,  मैक्सिको राष्ट्रपति  (63 प्रतिशत)
जेवियर माइली, अर्जेंटीना राष्ट्रपति  (60 प्रतिशत)
वियोला एमहर्ड,  स्विट्जरलैंड राष्ट्रपति,  (52 प्रतिशत)
PM साइमन हैरिस,  आयरलैंड (47 प्रतिशत)
कीर स्टार्मर, PM ब्रिटेन  (45 प्रतिशत)
डोनाल्ड टस्क, PM पोलैंड  (45 प्रतिशत)
एंथनी अल्बानीज, PM ऑस्ट्रेलिया  (42 प्रतिशत)
पेड्रो सांचेज, PM स्पेन  (40 प्रतिशत)
जियोर्जिया मेलोनी, PM  इटली (40 प्रतिशत)

 

बता दें कि कि पिछले किए गए सर्वेक्षणों में भी पीएम मोदी वैश्विक रेटिंग में शीर्ष पर थे। वहीं, अन्य बड़े वैश्विक नेताओं की अप्रूवल रेटिंग मामूली स्तर पर है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की अप्रूवल रेटिंग 39 फीसदी है, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की 29 फीसदी, ब्रिटेन के पीएम कीर स्टारमर की रेटिंग 45 फीसदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की रेटिंग सिर्फ 20 फीसदी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja