20 साल बाद दावोस जाने वाले मोदी पहले भारतीय पीएम, WEF में दिखेगा भारत का दबदबा

punjabkesari.in Monday, Jan 22, 2018 - 11:48 AM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 48वें विश्व आर्थिक मंच के अधिवेशन में शामिल होने के लिए आज स्विट्जरलैंड के दावोस रवाना हो गए। मोदी के साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी दावोस गया है। इनमें वित्त मंत्री अरुण जेटली, पीयूष गोयल, सुरेश प्रभु, धर्मेंद्र प्रधान, जितेंद्र सिंह और एम.जे. अकबर शामिल हैं। इसके अलावा कॉर्पोरेट जगत के कई लोग भी दावोस गए हैं। उद्योग इकाई सीआईआई के नेतृत्व में सीईओ प्रतिनिधिमंडल में मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी, अजीम प्रेमजी, राहुल बजाज, एन चंद्रशेखरन, चंदा कोचर, उदय कोटक और अजय सिंह समेत अन्य लोग शामिल हैं। इससे पहले मोदी ने रविवार को ट्वीट कर कहा था, मुझे यकीन है कि द्विपक्षीय मुलाकातें फलदायी होंगी। इन देशों के साथ हमारे संबंध और आर्थिक सहयोग मजबूत होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि मौजूदा समय में समकालीन अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली और वैश्विक सरकारी ढांचे के सामने उभर रही चुनौतियों पर नेताओं, सरकारों, नीति निर्माताओं, कॉर्पोरेट जगत और सामाजिक संगठनों द्वारा गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत है। बैठक का आधिकारिक सत्र मंगलवार से शुरू होगा औरमोदी उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे।


दावोस सम्‍मेलन से जुड़ी खास बातें
-मोदी दावोस में इस बार विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की शिखर बैठक के पहले पूर्ण अधिवेशन को संबोधित करने वाले है।

-करीब 20 साल बाद दावोस जाने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री है, उनसे पहले 1997 में एच.डी. देवेगौड़ा दावोस गए थे।

-भारत इस सम्मेलन में देश के व्यंजनों और 'योग' के साथ यंग, इनोवेटिव न्यू इंडिया’ के साथ स्वागत समारोह की मेजबानी करेगा।

-पीएम मोदी स्विट्जरलैंड राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

-इस सम्मेलन में अन्य नेताओं में जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल, अटली के प्रधानमंत्री पाउलो गेटिलोअली, फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रोन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थेरेसा मे तथा कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडेव शामिल होंगे।

-अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस सम्मेलन में समापन भाषण करेंगे।

-पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी भी दावोस में होंगे लेकिन सूत्रों के मुताबिक उनके और मोदी के बीच बैठक की कोई योजना नहीं है।

- दावोस में मोदी खास भारतीय रेस्तरां में खाना खा सकते हैं। यह रेस्तरां भारतवंशी विशाल खन्ना का है। विशाल को भारतीय प्रतिनिधिमंडल को खाना खिलाने की जिम्मेदारी मिली है।

बता दें कि दावोस में पीएम मोदी का संबोधन 23 जनवरी को होगा. इससे पहले 22 जनवरी को वह ग्लोबल सीआईओ के राउंडटेबल सम्मेलन को संबोधित करेंगे

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News