Quad Summit 2022: जापान में अपने 40 घंटे के दौरे में 23 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे PM मोदी

punjabkesari.in Sunday, May 22, 2022 - 08:39 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 23 और 24 मई को आधिकारिक यात्रा पर जापान जाएंगे। पीएम मोदी का यह दौरा बेहद ही व्यस्त और खास रहने वाला है। अपने इस 40 घंटे के दौरे में पीएम मोदी 23 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। वे जापान में अमेरिकी राष्ट्रपति, जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। साथ ही वे वहां भारतीय समुदाय को संबोधित भी करेंगे।

PunjabKesari

सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान में लगभग 40 घंटे के प्रवास में तीन विश्व नेताओं के साथ बैठक सहित 23 कार्यक्रम में भाग लेंगे। जहां वह 24 मई को टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्रियों के साथ शामिल होंगे। शनिवार को भारतीय विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने जानकारी देते हुए कहा, पीएम मोदी इस दौरान जापान की प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे। भारत-जापान विशेष, सामरिक और वैश्विक संबंधों में गति देखी गई है।

 

टोक्यो में दोनों देशों के पीएम व्यापार और निवेश, स्वच्छ ऊर्जा, पूर्वोत्तर में सहयोग सहित द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को गहरा करने पर चर्चा करेंगे। मोदी अपनी यात्रा के दौरान व्यापार, राजनयिक और सामुदायिक बातचीत करेंगे। वे कम से कम 36 जापानी सीईओ और सैकड़ों भारतीय प्रवासी सदस्यों के साथ बातचीत करेंगे। सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री एक रात टोक्यो में और दो रात विमान में यात्रा पर रहेंगे। बता दें कि यह क्वाड समिट ऐसे समय आयोजित हो रही है जहां रूस और यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध जारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News