शिक्षा सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी,खास विषयों पर होगी चर्चा

punjabkesari.in Saturday, Sep 29, 2018 - 09:18 AM (IST)

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को ‘शिक्षा के पुनर्जीवन पर अकादमिक नेतृत्व’ सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे जिसमें शिक्षा एवं शोध गुणवत्ता, नवोन्मेष, उद्यमिता के आयाम, समावेशी कैम्पस, नैतिक शिक्षा, वित्तपोषण के विविध आयाम आदि के बारे में चर्चा होगी।       


सूत्रों ने बताया कि विज्ञान भवन में आयोजित इस सम्मेलन में करीब 350 विश्वविद्यालयों के कुलपति, निदेशक हिस्सा लेंगे। इसका आयोजन यूजीसी, एआईसीटीई, आईसीएसएसआर, आईजीएनसीए, जेएनयू और एसजीटी विश्वविद्यालय संयुक्त रूप से कर रहे हैं।       

PunjabKesari
इस सम्मेलन के विषयों में भारतीय शिक्षा प्रणाली के समक्ष चुनौतियां तथा शिक्षा के क्षेत्र में हासिल किए जाने योग्य परिणाम एवं शिक्षा का नियमन शामिल है। सम्मेलन को आठ सत्रों में बांटा गया है। इसमें सीखने वालों पर केंद्रीत शिक्षा के आयामों को बेहतर बनाने एवं व्यवस्थित पठन पाठन के लिए आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस का उपयोग तथा रोजगार मांगने वालों से रोजगार सृजनकर्ता जिसमें नवोन्मेष एवं उद्यमिता को बढ़ावा देना शामिल है। 

 
सम्मेलन में भारत की जरूरतों के अनुरूप शोध की गुणवत्ता को बेहतर बनाना, अकादमिक संसधानों को साझा करते हुए शैक्षणिक संस्थाओं में समन्वय बनाना, समावेशी एवं समन्वित परिसर बनाना, सहभागिता आधारित प्रशासनिक मॉडल, ठोस वित्तीय मॉडल का निर्माण तथा सार्वभौम मूल्यों पर आधारित नौतिक शिक्षा को बढ़ावा देने के विषय पर चर्चा होगी ।       

PunjabKesari

सम्मेलन के समापण सत्र की अध्यक्षता मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर करेंगे जिसमें आठों विषयों पर समूह सहमत कार्ययोजना पर प्रस्तुती देंगे। इसमें उच्च शिक्षा क्षेत्र को बेहतर बनाने के लिए समग्र कार्ययोजना सामने आने की उम्मीद है।   
     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News