PM मोदी आज दिल्ली में करेंगे चुनावी सभा (पढ़ें 3 फरवरी की खबरें)

Monday, Feb 03, 2020 - 06:27 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री दिल्ली के सीबीडी ग्राउंड, कड़कड़डूमा में विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। बता दें कि दिल्ली के जामिया इलाके का शाहीनबाग इलाके में पिछले 45 दिनों से नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और एनआरसी के खिलाफ लोग धरने पर बैठे हैं। दिल्ली के लोगों की निगाहें प्रधानमंत्री के इस भाषण पर होंगी कि वो इस रैली से शाहीनबाग के लोगों को कुछ संदेश देंगे कि नहीं।

सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष
विपक्षी दल सीएए, एनपीआर और एनआरसी को लेकर आज संसद में सरकार को घेरने के लिये तैयार हैं। सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वाम दलों, राष्ट्रीय जनता दल और कुछ अन्य दल पहले ही संशोधित नागरिकता कानून (सीएए), राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) पर तत्काल चर्चा की मांग लेकर राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव दे चुके हैं। कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दल लोकसभा में भी स्थगन प्रस्ताव देने को तैयार हैं।

आज तय होंगे सबरीमाला मामले में भेदभाव के मुद्दे
सुप्रीम कोर्ट विभिन्न धर्मों में और केरल के सबरीमला मंदिर सहित विभिन्न धार्मिक स्थलों पर महिलाओं के खिलाफ भेदभाव के बारे में चर्चा के लिए आज मुद्दे तय करेगा।  नौ न्यायाधीशों की संविधान पीठ मस्जिदों में महिलाओं के प्रवेश, दाउदी बोहरा मुस्लिम समुदाय में महिलाओं का खतना और गैर पारसी पुरूषों से शादी कर चुकी पारसी महिलाओं के पवित्र अग्नि स्थल में प्रवेश पर रोक से संबंधित मुद्दों पर विचार करेगी। प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबड़े के अलावा, पीठ में न्यायमूर्ति आर भानुमति, न्यायमूर्ति अशोक भूषण, न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव, न्यायमूर्ति एम एम शंतनगौदार, न्यायमूर्ति एस ए नजीर , न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी, न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति सूर्याकांत शामिल हैं।

ईयू के शीर्ष राजनायिक आज आ सकते हैं तेहरान
यूरोपीय संघ (ईयू) के शीर्ष राजनयिक जोसेप बोरेल के आज तेहरान आने की उम्मीद है। ईरानी परमाणु मुद्दे को लेकर फिर से पैदा हुए तनाव के बीच यात्रा से एक दिन पहले ईरानी विदेश मंत्रालय ने यह घोषणा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसवी ने एक बयान में कहा, ‘‘(दिसंबर की शुरूआत में) पदभार ग्रहण करने के बाद बोरेल ‘‘पहली बार कल ईरान की यात्रा पर आयेंगे।

Yaspal

Advertising