PM मोदी गुजरात को देंगे 3 बड़ी परियोजनाओं की सौगात, कल करेंगे शुभारंभ

Friday, Oct 23, 2020 - 08:22 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अक्तूबर यानि कि शनिवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए अपने गृह राज्य गुजरात में तीन परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।
गुजरात के मुख्य सचिव अनिल मुकिम ने बताया कि इन तीन परियोजनाओं में जूनागढ़ जिले में गिरनार रोपवे, अहमदाबाद में अस्पताल की नई इमारत और किसान सर्वोदय योजना शामिल हैं। अनिल मुकिम ने बताया कि प्रधानमंत्री 24 अक्तूबर को दिल्ली से इन तीनों परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी जूनागढ़ से और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल अहमदाबाद से इस कार्यक्रम में जुड़ेंगे। सौराष्ट्र क्षेत्र के जूनागढ़ के निकट गिरनार पहाड़ी पर हाल ही में रोपवे बनकर तैयार हुआ है।

पहाड़ी के ऊपर मां अम्बे का मंदिर है। लगभग 2.13 किलोमीटर की दूरी तय कर लोग रोपवे से मंदिर तक का सफर आठ मिनट में पूरा कर सकते हैं। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि प्रति घंटे 800 सवारियों को लाया और ले जाया जा सकता है। इस परियोजना की परिकल्पना दो दशक पूर्व की गई थी लेकिन हाल ही में 130 करोड़ रुपए की लागत से यह पूरा हुआ है। राज्य के कृष मंत्री सौरभ पटेल ने बताया कि किसान सर्वोदय योजना के तहत खेती के लिए दिन के समय किसानों को बिजली प्रदान करने की योजना है।

मुख्य सचिव ने बताया कि वर्तमान में किसानों के 153 समूहों को कृषि के लिए बिजली के कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। इनमें से आधे को रात के समय और बाकी आधे को दिन के समय बिजली आपूर्ति की जाती है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तहत हम सभी को दिन के समय बिजली की आपूर्ति करेंगे। इसे पूरा होने में तीन साल लगेंगे।

Seema Sharma

Advertising