कल से दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से क्‍या है कनेक्‍शन?

Thursday, Mar 25, 2021 - 07:39 PM (IST)

नेशनल डेस्कः बांग्लादेश अपनी आजादी का 50 वर्ष मना रहा है। इसके अलावा शेख मुजीबुर्रहमान की जयंती है। इस आजादी समारोह में शामिल होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को नई दिल्ली से ढाका के लिए उड़ान भरेंगे। कोरोना महामारी काल में प्रधानमंत्री का यह पहला विदेशी दौरा होगा। पीएम मोदी के इस दौरे को पश्चिम बंगाल चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। दरअसल, 27 मार्च को पश्चिम बंगाल के पहले चरण के लिए मतदान होगा।

पीएम इन दोनों से जुड़े कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी के कुछ और प्रोग्राम भी हैं जो इशारा करते हैं कि उनकी नजर बांग्‍लादेश से सटे पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव पर भी है। वह ओराकंडी स्थित मतुआ मंदिर जाएंगे। मतुआ समुदाय का पश्चिम बंगाल की लगभग 70 सीटों पर प्रभाव है।

पश्चिम बंगाल चुनाव से क्‍यों जुड़ रहे तार
27 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी गोपालगंज में मतुआ समुदाय के धर्मगुरु हरिचंद्र ठाकुर की जन्‍मस्‍थली और ओराकंडी में इस समुदाय के तीर्थ स्‍थल पर जाएंगे। ऐसी अटकलें हैं कि मोदी मतुआ समुदाय की नागरिकता को लेकर कुछ घोषणाएं भी कर सकते हैं। 2011 की जनगणना के अनुसार पश्चिम बंगाल में अनुसूचित जाति की आबादी करीब 1.84 करोड़ है और इसमें 50 फीसदी मतुआ संप्रदाय के लोग हैं। करीब 70 सीटों पर उनका प्रभाव है। ऐसे में मोदी के यहां जाने को चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। मोदी ने 2019 में लोकसभा चुनाव के समय पश्चिम बंगाल में प्रचार की शुरुआत करते हुए मतुआ संप्रदाय के 100 साल पुराने मठ में बोरो मां का आशीर्वाद लेने गए थे।

कोविड के बाद मोदी का पहला विदेश दौरा
कोविड-19 महामारी फैलने के बाद से प्रधानमंत्री की यह पहली विदेश यात्रा होगी। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा, ''यह यात्रा बेहद खास तथा महत्वपूर्ण है। इस दौरान दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों पर जोर रहेगा।'' विदेश सचिव ने कहा, ''प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इनमें दोनों देशों के बीच सहयोग से संबंधित कई समझौते शामिल हैं।''

कई समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर
वहीं, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की शुक्रवार से शुरू होने जा रही दो दिवसीय बांग्लादेश यात्रा के दौरान विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिये नयी घोषणाएं भी की जाएंगी। श्रृंगला ने कहा कि मोदी गोपालगंज जिले के तुंगीपाड़ा में 'बंगबंधु' शेख मुजीबुर्रहमान के स्मारक पर भी जाएंगे। वह उस स्थान पर जाने वाले पहले गणमान्य भारतीय व्यक्ति होंगे।

श्रृंगला ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, ''यह यात्रा बेहद खास तथा महत्वपूर्ण है। इस दौरान दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों पर जोर रहेगा।'' विदेश सचिव ने कहा, ''प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे। इनमें दोनों देशों के बीच सहयोग से संबंधित कई समझौते शामिल हैं।'' 

Yaspal

Advertising