पीएम मोदी ने नॉर्थ ईस्ट को दी पहली वंदे भारत ट्रेन, 530 लोगों के बैठने की सुविधा के साथ यात्रियों के लिए बेहद कंफर्ट है ट्रेन

Monday, May 29, 2023 - 01:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  पीएम मोदी ने आज असम के लिए पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इस दौरान उन्होंने कहा कि  असम सहित पूरे नॉर्थ ईस्ट की रेल कनेक्टिविटी के लिए एक बहुत बड़ा दिन है. आज नॉर्थ ईस्ट की कनेक्टिविटी से जुड़े तीन काम एक साथ हो रहे हैं. आज नॉर्थ ईस्ट को अपनी पहली मेड इन इंडिया वंदे भारत एक्सप्रेस मिल रही है. असम और मेघालय के लगभग सवा चार सौ किमी. रेलवे ट्रैक पर बिजलीकरण का काम पूरा हो गया है. लामडिंग में नवनिर्मित डेमो मेमो शेड का भी आज लोकार्पण हुआ है।

यह असम में गुवाहाटी और पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी के बीच खूबसूरती से डिजाइन की गई अपनी तरह की पहली प्रीमियम सेमी-हाई स्पीड, अच्छी तरह से सुसज्जित पूरी तरह से एयर कंडीशनर सेवा है। अधिकारी ने कहा, "ट्रेन की आवृत्ति सप्ताह में पांच दिन होगी। मंगलवार को इस ट्रेन की कोई सेवा नहीं होगी।"

गुवाहाटी और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलेगी ट्रेन
यह नई सेवा गुवाहाटी और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच 411 किमी की दूरी 5 घंटे 30 मिनट में तय करेगी, जिससे सबसे तेज गति वाली ट्रेन द्वारा वर्तमान में सबसे कम यात्रा समय काफी कम हो जाएगा। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेवा सप्ताह में छह दिन संचालित होगी, जो पूर्वोत्तर के लोगों के लिए यात्रा भावनाओं जैसी एयरलाइनों के साथ नए युग की रेल यात्रा की खोज करेगी, जो यात्रा के दौरान आराम और गति को महसूस करने में सक्षम होंगे।

 यह इस क्षेत्र की सबसे तेज ट्रेन होगी और इससे आईटी पेशेवरों, कारोबारियों, छात्रों और पर्यटकों को फायदा होगा। वंदे भारत एक्सप्रेस देश में रेल यात्रा के मानकों और गति को बढ़ाने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा रखी गई एक महत्वाकांक्षी योजना की पूर्ति है। प्रधान मंत्री मोदी के 'मेक इन इंडिया' आह्वान ने इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) के साथ इस पहल को प्रेरित किया है, जो इस आधुनिक सेमी-हाई स्पीड पूरी तरह से स्वदेशी ट्रेन के साथ आ रही है, जो बेहतर वायुगतिकीय डिजाइन, उच्चतम परिचालन गति, सबसे सुंदर इंटीरियर, राज्य- का प्रदर्शन करती है। नवीनतम रेल प्रौद्योगिकी को आत्मसात करने वाली अत्याधुनिक सुरक्षा सुविधाएँ। 

110 करोड़ रुपये की लागत से बनी प्रत्येक ट्रेन 
प्रत्येक ट्रेन सेट की अनुमानित लागत लगभग 110 करोड़ रुपये है। वंदे भारत एक्सप्रेस एक स्व-चालित सेमी-हाई स्पीड ट्रेन सेट के रूप में चलती है। ट्रेन सेट के दोनों सिरों पर एक वायुगतिकीय डिज़ाइन है, जो हवा के खिंचाव को काफी कम करता है और ट्रेन को एक भविष्यवादी रूप देता है। ट्रेन सेट सेंट्रलाइज्ड कोच मॉनिटरिंग एंड कंट्रोल सिस्टम से लैस है। इसमें आठ कोच चेयर कार कॉन्फिग्रेशन, स्टेनलेस स्टील कार बॉडी है जिसमें 530 यात्रियों के बैठने की क्षमता है और ऑनबोर्ड स्पेस का अधिकतम उपयोग है। वंदे भारत एक्सप्रेस की एक्जीक्यूटिव चेयर कारों में प्रत्येक की बैठने की क्षमता 52 है, सामान्य चेयर कारों में प्रत्येक की बैठने की क्षमता 78 है और ड्राइविंग ट्रेलर कोचों में प्रत्येक की बैठने की क्षमता 44 है।न्यू जलपाईगुड़ी से गुवाहाटी तक का सफर लोग महज 8 घंटे में पूरा कर सकेंगे. इतना ही नहीं वेस्ट बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी से असम के गुवाहटी तक चलने वाली इस ट्रेन में 8 कोच हैं. इसमें एग्जीक्यूटिव और नार्मल क्लास शामिल है. इसकी सीटें इतनी आरामदायक हैं कि इन्हे 180 डिग्री तक घुमाया जा सकता है. आईये आपको इस ट्रेन के किराये से लेकर रूट तक की पूरी जानकारी देते हैं. बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है। 

वॉयस रिकॉर्डिंग सुविधा के साथ ड्राइवर-गार्ड संचार से लैस, वंदे भारत एक्सप्रेस की बोगियां 160 किमी प्रति घंटे की परिचालन गति के लिए पूरी तरह से निलंबित ट्रैक्शन मोटर्स से लैस हैं। ट्रेन 'कवच' से लैस है, जो इष्टतम विश्वसनीयता के साथ स्वदेशी रूप से विकसित ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली है। उन्नत अत्याधुनिक निलंबन प्रणाली ट्रेन में चलने पर सुगमता सुनिश्चित करती है। ग्रीन फुटप्रिंट योजनाओं को पावर कारों के साथ वितरण और एक उन्नत पुनर्योजी ब्रेकिंग सिस्टम के साथ लगभग 30 प्रतिशत बिजली की बचत करके प्राथमिकता दी गई है।

ब्रेकिंग सिस्टम इलेक्ट्रो-न्यूमैटिक है जिसमें डिस्क ब्रेक सीधे व्हील डिस्क पर लगे होते हैं, जिससे ब्रेकिंग दूरी काफी कम हो जाती है। कोचों पर लगी सिग्नल एक्सचेंज लाइटें ट्रेन के चलते समय रास्ते के स्टेशनों के साथ सिग्नलों के झंझट मुक्त आदान-प्रदान को सक्षम बनाती हैं। 650 मिमी की ऊंचाई तक बाढ़ का सामना करने में सक्षम बनाने के लिए अंडर-स्लंग विद्युत उपकरणों के लिए सुपीरियर फ्लडप्रूफिंग की जाती है। इस ऊर्जा-कुशल ट्रेन में अन्य की तुलना में तेजी से बदलाव का समय है। 
 

Anu Malhotra

Advertising