VivaTech: पीएम मोदी बोले- इनोवेशन नहीं करते तो कोरोना से हमारी लड़ाई कमजोर होती

Wednesday, Jun 16, 2021 - 05:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज विवाटेक सम्मेलन के (VivaTech) पांचवें संस्करण को बतौर चीफ गेस्ट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। इस दौरान उन्हों‍ने कोरोना का जिक्र करते हुए कहा कि COVID-19 ने हमारे कई पारंपरिक तरीकों का टेस्ट लिया. जब भारत में महामारी आई तब मारे पास अपर्याप्त टेस्ट क्षमता , मास्क, पीपीई और ऐसे अन्य उपकरणों की कमी थी, लेकिन हमारे निजी क्षेत्र ने इस कमी को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अगर हम इनोवेशन नहीं करते तो कोविड के खिलाफ हमारी लड़ाई बहुत कमजोर होती. हमें इस जंग में ढील नहीं देनी नहीं है, ताकि अगली चुनौती आने पर हम और भी बेहतर तरीके से तैयार हों।

इससे पहले PMO ने बताया कि प्रधानमंत्री इस समिट में चीफ गेस्ट के तौर पर शामिल होंगे। PMO के मुताबिक यह आयोजन प्रौद्योगिकी नवाचार और स्टार्टअप इको सिस्टम के हितधारकों को एक साथ लाता है। इस आयोजन में प्रदर्शनियां, पुरस्कार, पैनल चर्चा और स्टार्टअप प्रतियोगिताएं शामिल की जाती हैं। इसके पांचवें संस्करण का आयोजन 16 से 19 जून के बीच होना है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ओर विभिन्न यूरोपीय देशों के मंत्री और सांसद भी इस कार्यक्रम के प्रमुख वक्ताओं में शामिल हैं। वहीं पीएम मोदी ने भी ट्वीट किया कि मैं वीडियो कांफ्रेंस के जरिए VivaTech समिट को संबोधित करूंगा। इस मंच से मैं प्रौद्योगिकी और स्टार्ट-अप्स की दुनिया में भारत की उन्नति के बारे में अपनी बात रखूंगा। इस कार्यक्रम में एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक, फेसबुक के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग और माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रेड स्मिथ सहित कॉर्पोरेट जगत की अन्य जानी-मानी हस्तियां भी शामिल होंगी।

बता दें कि VivaTech यूरोप का सबसे बड़ा डिजिटल और स्टार्टअप कार्यक्रम है और 2016 से हर साल पेरिस में इसका आयोजन किया जाता रहा है। विज्ञापन और मार्केटिंग जगत की प्रमुख कंपनी पब्लिसीज ग्रुप और फ्रांस के अग्रणी मीडिया समूह लेस इकोज की ओर से संयुक्त रूप से इसका आयोजन किया जाता है।

Seema Sharma

Advertising