पीएम मोदी आज ‘विकास'' योजना पर बजट-पश्चात वेबिनार को संबोधित करेंगे, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Saturday, Mar 11, 2023 - 05:32 AM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को बजट-पश्चात वेबिनार के तहत विश्वकर्मा कौशल सम्मान (विकास) योजना पर हितधारकों को संबोधित करेंगे। यह आम बजट में की गई घोषणाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए विचार और परामर्श लेने के लिए केंद्र सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे 12 बजट-पश्चात वेबिनार का हिस्सा है। शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक बयान के अ्नुसार, “वेबिनार में चार सत्र होंगे। 

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज मेरठ का दौरा करेंगे

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शनिवार को मेरठ का दौरा करेंगे और इस मौके पर तीन दिवसीय आयुर्वेद पर्व व एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। शुक्रवार को यहां जारी एक सरकारी बयान के अनुसार उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मेरठ में शनिवार को तीन दिवसीय आयुर्वेद पर्व एवं ओडीओपी प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। उपराष्ट्रपति प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद कोतवाल धनसिंह गुर्जर पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय में शहीद कोतवाल धनसिंह गुर्जर की प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

पीएम मोदी आज ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान'पर संबोधन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को ‘पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान (पीएम विकास)'पर बजट के बाद के वेबिनार को संबोधित करेंगे। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय ने शुक्रवार को यहां बताया कि वेबिनार में डिजिटल लेनदेन और सामाजिक सुरक्षा के लिए प्रोत्साहन सहित किफायती वित्त तक पहुंच,उन्नत कौशल प्रशिक्षण और आधुनिक उपकरणों और प्रौद्योगिकी तक पहुंच, घरेलू और वैश्विक बाजारों के साथ संबंधों के लिए विपणन सहायता तथा योजना की संरचना, लाभार्थियों की पहचान और कार्यान्वयन ढांचा पर चर्चा होगी।

H3N2 वायरस से 2 मौतों के बाद केंद्र सरकार अलर्ट
मौसमी इंफ्लूएंजा के चलते भारत में पहली दो मौतें होने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को राज्यों से सतर्क रहने और इसके मामले बढ़ने के मद्देनजर स्थिति की करीबी निगरानी करने को कहा। इस वायरस संक्रमण के चलते कर्नाटक और हरियाणा में एक-एक व्यक्ति की मौत होने की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा साझा किये गये आंकड़ों के अनुसार, दो जनवरी से पांच मार्च तक देश में एच3एन2 के 451 मामले सामने आये हैं।

त्रिपुरा में कांग्रेस की जांच टीम पर हमला,कई गाड़ियां टूटीं
कांग्रेस ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं ने उसके और वाम दलों के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल पर हमला किया। विपक्षी दल ने यह भी दावा किया कि प्रतिनिधिमंडल के साथ आए पुलिसकर्मियों ने उनके बचाव में 'कुछ नहीं' किया। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक ट्वीट में कहा, "त्रिपुरा के बिशालगढ़ और मोहनपुर में आज भाजपा ने कांग्रेस नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल पर हमला किया।

मोदी सरकार का बड़ा एक्शन
केंद्र सरकार के अनुरोध के 48 घंटों के अंदर कथित तौर पर खालिस्तान समर्थक भावनाओं को बढ़ावा देने वाले कम से कम छह यूट्यूब चैनल ‘ब्लॉक’ किये गए हैं। सूचना एवं प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा ने बताया कि विदेशों से संचालित किये जा रहे छह से आठ यूट्यूब चैनल पिछले 10 दिनों में ‘ब्लॉक’ किये गये हैं। उन्होंने बताया कि पंजाबी भाषा में सामग्री परोसने वाले ये चैनल सीमावर्ती राज्य में संकट पैदा करने की कोशिश कर रहे थे।

17 मार्च तक ED की रिमांड में भेजे गए मनीष सिसोदिया
दिल्ली के पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को राउज एवेन्यू कोर्ट ने सात दिनों के लिए ईडी की कस्टडी में भेज दिया है। कोर्ट के आदेश के बाद अब 17 मार्च तक सिसोदिया ईडी की रिमांड पर रहेंगे। मनीष सिसोदिया की जमानत अर्जी पर कोर्ट में अब 21 मार्च को सुनवाई होगी। दिल्ली के पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई शुरू होते ही ईडी ने 10 दिनों की रिमांड मांगी थी, लेकिन कोर्ट ने सात दिनों की कस्टडी में भेजने का फैसला लिया।

उद्धव गुट ने शिंदे सरकार के बजट को बताया 'गाजर का हलवा'
पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना के गुट ने महाराष्ट्र सरकार के 2023-24 के बजट को ‘गाजर का हलवा' करार देते हुए शुक्रवार को आरोप लगाया कि एकनाथ शिंदे-भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार चुनावी साल में घोषणाओं की बारिश कर लोगों को झूठे सपने दिखा रही है। अपने मुखपत्र ‘सामना' में पार्टी ने कहा कि उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बृहस्पतिवार को विधानसभा में बजट पेश किया। 
 

Parveen Kumar

Advertising