मसूद अजहर पर बोले पीएम मोदी, संयुक्त राष्ट्र का प्रस्ताव भी सर्जिकल स्ट्राइक

Sunday, May 05, 2019 - 04:57 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि पिछले पांच साल में पाकिस्तान को अलग-थलग करना उनकी सरकार की बड़ी कूटनीतिक उपलब्धि रही है और जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को अंतररष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने वाले संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव की ताकत भी सर्जिकल और एयर स्ट्राइक जितनी ही है।

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में बड़ी संख्या में दर्शकों की मौजूदगी में इंडिया टीवी के साथ साक्षात्कार में मोदी ने कहा कि उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और वर्तमान प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ दोस्ताना संबंध स्थापित करने की कोशिश की लेकिन‘पाकिस्तान के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि कोई नहीं जानता कि देश कौन चला रहा है और हमें किससे बात करनी चाहिए।'उन्होंने कहा कि यह उनका अकेले का नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों का अनुभव है।

आतंकवाद पर क्या बोले पीएम मोदी

  • चीन के रूख पर उन्होंने कहा कि अब स्थिति बदली है।
  • पिछले 40 साल का रिकार्ड है, पाकिस्तान हमेशा कश्मीर मसला अटकाता है।
  • भारत ने हर मंच से की आतंकवाद के बारे में बात और मानवता का पक्ष रखा।
  • पिछले पांच सालों से अकेला चीन पाकिस्तान के साथ खड़ा था। 
  • आतंकवाद मानवता का दुश्मन है। आतंकवाद किसी देश का नहीं, दुनिया की मानवता के लिए ख़तरा है।
  • अंतरराष्ट्रीय जगत में कश्मीर मुद्दा ही नहीं रहा बल्कि आतंकवाद मुद्दा है।
  • दुनिया को साथ लेने का लगातार प्रयास भारत की एक कूटनीतिक विजय है। 
  • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को शपथ ग्रहण समारोह में दिल्ली बुलाना और काबुल से वापस आते हुए उनसे मिलने के लिए लाहौर जाने के उनके कदमों से भी दुनिया को यह समझ में आया कि भारत ने पाकिस्तान के साथ संबंध अच्छे बनाने की कोशिश की लेकिन पाकिस्तान ने गड़बड़ की।
  • विपक्ष के दिमाग़ में राजनीति इतनी भर गई है कि राष्ट्र नीति भूल जाते हैं। राष्ट्र नीति सर्वोपरि होती है राजनीति तो बाद की बात होती है। लेकिन देश का दुर्भाग्य है कि अब...मेरे नसीब में ऐसा विपक्ष मिला है, तो मैं क्या करूं।''

राज को राज रहने दीजिए
विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान से जल्द रिहा करवा लेने के सवाल पर उन्होंने कहा ‘‘वो एक रात थी। जिस रात में कई राज थे। राज को राज ही रहने दीजिए।'' पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के इस पर दावे पर कि उनके शासन में भी कई सर्जिकल स्ट्राइक गयी थी उन्होंने कहा ,‘‘ कांग्रेस के पास अभी एक ही पूर्व प्रधानमंत्री हैं। पहले रिमोट से सरकार चलवाई जाती थी परिवार के द्वारा...अब रिमोट से कुछ बुलवाया जाता है।''

इस सवाल पर कि उन्होंने कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम और सोनिया गांधी तथा उनके दामाद रॉबटर् वाड्रा को डराकर रखा है, मोदी ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री बनने से पहले ही कहा था कि देश में जब पापियों का डर खत्म हो जाता है..भ्रष्टाचारियों का डर खत्म हो जाता है..गलत करने वालों का डर खत्म हो जाता है...तो वो देश खत्म हो जाता है। जो भ्रष्टाचारी हैं और जो बेइमानी का आचरण करते हैं, उनको कानून का डर होना चाहिए। जो नीति विरूद्ध कार्य करते हैं, उनको नेक और नीयत का डर होना चाहिए।

 

Yaspal

Advertising