न्यू इंडिया कार्यक्रम में PM मोदी ने साधा वंशवाद पर निशाना

Tuesday, Jul 17, 2018 - 02:03 AM (IST)

नई दिल्लीः वंशवाद की राजनीति का मुद्दा उठाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कांग्रेस पर हमला किया। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से एक परिवार की तीन पीढिय़ों ने देश की राजनीति पर नियंत्रण रखा, लेकिन वह स्थिति अब बदल गई है। सामान्य पृष्ठभूमि से होने के बावजूद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और खुद के शीर्ष पद तक पहुंचने का उदाहरण देते हुए मोदी ने कहा कि यह दर्शाता है कि लोगों की सोच बदल गई है।



आजादी के बाद एक नए राज परिवार ने लिया जन्म
प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले चार वर्षों में ‘‘भारत का कद बढ़ा है’’ मोदी ने कांग्रेस का नाम लिये बिना कहा, ‘‘एक समय ऐसा था जब शासन राज परिवारों तक सीमित था। स्वतंत्रता के बाद, डॉ. बाबा साहब आंबेडकर द्वारा दिये गए संविधान के बावजूद-नये तरह के राज परिवार ने जन्म लिया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ स्वतंत्रता के बाद भी तीन पीढिय़ों ने राजनीति पर नियंत्रण रखा। शासन पर चंद परिवारों ने नियंत्रण रखा, लेकिन आज हालात बदल गए हैं।’’ प्रधानमंत्री ने ये बातें यहां विज्ञान भवन में आयोजित ‘ न्यू इंडिया कॉन्क्लेव ’ में कहीं।


भाजपा शासित मुख्यमंत्रियों के बताए नाम
पीएम ने कहा, योगी आदित्यनाथ (उत्तर प्रदेश), बिप्लब देब (त्रिपुरा), त्रिवेंद्र सिंह रावत (उत्तराखंड), शिवराज सिंह चौहान (मध्य प्रदेश), नीतीश कुमार (बिहार), मनोहर लाल खट्टर (हरियाणा), रघुवर दास (झारखंड) का उदाहरण ऐसे नेताओं के तौर पर दिया जो बेहद साधारण परिवार से आए हैं और जनता ने उन्हें शीर्ष पद तक पहुंचा दिया।



वे जानते हैं, नया भारत क्या चाहता है
मोदी ने कहा, ‘‘उन्होंने बेहद साधारण जीवन जिया और वे गरीबों और उनकी समस्याओं के प्रति अधिक संवेदनशील हैं। उन्होंने युवा लोगों के बीच काम करने और उनकी आकांक्षाओं को समझने में अपना जीवन बिताया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ वे परिपक्व हो गए हैं और जानते हैं कि नया भारत क्या चाहता है। क्या यह बदलाव का प्रतीक नहीं है। यह देश के लिये सबसे बड़ा सकारात्मक विकास है।’’



प्रधानमंत्री ने कहा कि बदलते समय का सबूत यह है कि कालाधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई और जीएसटी को लागू किये जाने के बाद से रिकॉर्ड संख्या में लोग कर चुकाने आगे आ रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘न्यू इंडिया वह भूमि है जहां आप अपना नाम बनाते हैं, न कि आपका नाम आपको बनाता है। यहां विचार महत्व रखते हैं , न कि आपका प्रभाव।’’ मोदी ने कहा कि न्यू इंडिया में ‘चलता है’ वाला रवैया चला गया है और अब यह उड़ान भरने को तैयार है।

Yaspal

Advertising