PM ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों से की बात, प्रेमचंद की कहानी 'ईदगाह' का किया जिक्र

Monday, May 28, 2018 - 01:29 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों तक पहुंच बनाने के लिए आज से एक विशेष तरह के कार्यक्रम की शुरुआत की है। मोदी ने इस कार्यक्रम के जरिए विभिन्न सरकारी योजनाओं जैसे उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों से विभिन्न स्तरों पर संवाद किया। उन्होंने इस दौरान कहा कि 2014 तक 13 करोड़ लोगों को ही एलपीजी कनेक्शन मिला था जबकि उनकी सरकार ने 4 साल में 10 करोड़ लोगों को नए कनेक्शन दिए।

ओडिशा की सुष्मिता से बात करते हुए मोदी ने कहा कि कभी कोई बिचौलिया पैसा मांगे तो मत देना तुरंत मुझे चिट्ठी भेज देना। इस दौरान उन्होंने मुंशी प्रेमचंद की कहानी 'ईदगाह' के बच्चे हामिद का भी जिक्र किया जो मेले से चिमटा खरीदकर लाता है ताकि रोटी सेंकते हुए उसकी दादी के हाथ न जलें।
 

मोदी ने कहा कि अगर छोटा-सा हामिद इस तरह की चिंता कर सकता है तो देश का प्रधानमंत्री क्यों नहीं। पीएम ने कहा कि मैं वादा करता हूं कि जल्द ही सभी परिवारों तक एलपीजी गैस कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य पूरा होगा। उन्होंने कि मैं भी गरीबी में पला-बढ़ा हूं, मेरी मां भी जब चूल्हे पर खाना बनाती थी तो पूरा घर धुएं से भर जाता था लेकिन वो मिट्टी की छत पर बने छेदों को खोल देती थी, ताकि हम बच्चों को धुआं न लगे। मोदी ने कहा कि जल्द ही हमारा प्रयास है कि नारी शक्ति को धुएं से मुक्ति मिले।

मोदी के संबोधन की Highlights

 

  • संप्रग सरकार के दौरान 2010-14 में दलितों को 445 पेट्रोल पंप मिले जबकि उनकी सरकार में 2014-18 के दौरान उन्हें 1200 से अधिक मिले।
     
  • जब से लोगों को उज्ज्वला योजना के तहत लाभ मिलने शुरू हुए तब से समाज में एक बड़ा बदलाव देखा गया। इसके चार करोड़ लाभार्थियों में से 45 फीसदी दलित और आदिवासी हैं।’’  
  • 2014 तक 13 करोड़ परिवारों को एलपीजी कनेक्शन मिले। इसका मतलब है कि छह दशकों तक यह आंकड़ा 13 करोड़ पर पहुंचा। ज्यादातर अमीर लोगों को एलपीजी कनेक्शन मिले। पिछले चार वर्षों में 10 करोड़ नए कनेक्शन दिए गए और गरीबों को लाभ पहुंचाया गया। ’’
     
  • अब 70 फीसदी गांवों में एलपीजी की पहुंच 100 प्रतिशत है और 81 प्रतिशत गांवों में 75 फीसदी से ज्यादा है।
     
  • 'ग्राम स्वराज योजना’ के दौरान एक दिन में 11 लाख लोगों को एलपीजी कनेक्शन मिले। इसके लाभार्थियों की सूची में और लोगों के नाम जुड़ रहे हैं।
      वहीं इसी दौरान कश्मीर के अनंतनाग में महिलाओं के एक समूह ने मोदी से कहा कि यह रमजान का महीना है। हम रोज पवित्र कुरान पढ़ते हैं। हम रोज आपके लिए दुआ करते हैं और हम उम्मीद करते हैं कि आप प्रधानमंत्री बने रहेंगे।’’ मोदी ने पुराने दिनों को याद करते हुए कहा कि जब वह युवा थे तो उनके कई मुस्लिम पड़ोसी थे। उन्होंने महिलाओं से कहा , ‘‘मेरे कई मित्र मुस्लिम थे। मुझे याद है कि रमजान के दौरान महिलाएं सुबह जल्दी उठती थीं लेकिन उज्ज्वला योजना के आने के बाद यह भी बदला होगा। ’’ 

Seema Sharma

Advertising