‘बुलबल' से सहमा बंगाल...तेज हवाओं के साथ बारिश,PM मोदी ने की ममता बनर्जी से बात

Sunday, Nov 10, 2019 - 10:55 AM (IST)

कोलकाता: चक्रवाती तूफान 'बुलबुल' ने शनिवार आधी रात को पश्चिम बंगाल के सागर आइलैंड और बांग्लादेश के खेपुपारा इलाके में दस्तक दी। वहीं इसके रविवार को और गंभीर होने के आसार हैं। केंद्र सरकार बुलबुल पर नजर बनाए हुए है। वहीं बुलबुल' को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से भी बात की, हरसंभव मदद का दिया आश्वासन दिया। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि बुलबुल को लेकर हमारी ममता बनर्जी से बात हुई है। केंद्र की ओर से प्रदेश सरकार को हरसंभव मदद दी जाएगी। मैं सभी लोगों की सुरक्षा की कामना करता हूं। तूफान को लेकर केंद्र सरकार ने राज्यों को चक्रवाती तूफान 'बुलबुल' से निपटने के लिए हर संभव कदम उठाने को कहा है।

केंद्र ने कहा है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि जानमाल का नुकसान न हो। वहीं इससे पहले शनिवार को ममता ने ट्वीट किया कि ‘बुलबुल' तूफान को देखते हुए राज्य प्रशासन किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सभी तरह की तैयारियां कर रखी हैं। उधर, ‘कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट' द्वारा किड्डरपोर में ‘डॉक सिस्टम' के साथ-साथ हल्दिया ‘डॉक सिस्टम' को अगले आदेश तक स्थगित किये जाने के बाद कम किराये पर हवाई यात्रा मुहैया कराने वाली इंडिया गो एयरलाइन्स ने बुलबुल के उग्र रूप को देखते हुए आज अपनी 23 उड़ानें रद्द कर दी हैं।

बांग्लादेश में लाखों लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया
बांग्लादेश में रविवार तड़के शक्तिशाली चक्रवात ‘बुलबुल' के आने के कारण लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। बांग्लादेश के कनिष्ठ आपदा प्रबंधन मंत्री एनामुर रहमान ने बताया कि 18 लाख से अधिक लोगों को शनिवार शाम तक सुरक्षित निकाला गया। शनिवार सुबह तक 5,000 से अधिक आश्रयगृह तैयार किए गए थे। चक्रवात के कारण 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली जबकि तट पार करने के बाद इसके कमजोर पड़ने की संभावना है। चक्रवात गंगासागर के किनारे टकराया और यह ‘खुलना' क्षेत्र से होकर गुजरेगा जिसमें सुंदरवन भी आता है।

ओडिशा में बुलबुल का कहर, भारी बारिश और तेज हवाएं
ओडिशा में भीषण चक्रवाती तूफान बुलबुल के कारण तटीय इलाकों में भारी बारिश के साथ तेज हवाओं के चलने से कई पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे क्षतिग्रस्त भी हुए। 2500 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

Seema Sharma

Advertising