Video: पीएम ने स्कूल में लगाया झाड़ू, बच्चों ने लगाए मोदी-मोदी के नारे

Sunday, Sep 16, 2018 - 12:24 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश भर में मनाये जा रहे ‘स्वच्छता ही सेवा है’ पखवाडे के तहत आज पहाडग़ंज में एक स्कूल में बच्चों के साथ स्वच्छता अभियान में शामिल हुए। पीएम ने पहाडग़ंज के रानी झांसी रोड स्थित बाबा साहेब अंबेडकर उच्च माध्यमिक स्कूल में झाडू लगाया। उनके स्कूल पहुंचते ही बच्चों ने 'मोदी मोदी' के नारे लगाए। इस अभियान के दौरान पीएम ने बच्चों को स्वच्छता का संदेश दिया।


मोदी ने ट्वीट किया कि दिल्ली में बाबा साहेब अंबेडकर स्कूल में उत्साही युवा दोस्तों के साथ। देश के युवाओं ने हर मामले में पहल करते हुए मोर्चा संभाला है और स्वच्छता के मामले में सकारात्मक बदलाव का सूत्रपात किया है। उन्होंने सफाई अभियान में तो हिस्सा लिया ही बच्चों से बात भी की और उन्हें जीवन में स्वच्छता के महत्व के बारे में भी बताया।


एक पखवाड़े तक चलने वाले इस अभियान के शुभारंभ समारोह में पीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश भर में 18 स्थानों पर विभिन्न वर्गों के लोगों के साथ संवाद किया। प्रधानमंत्री ने जिन समूहों के साथ संवाद किया उनमें विद्यार्थी, जवान, धर्मगुरु, दुग्ध एवं कृषि सहकारी समितियों के सदस्य, पत्रकार, स्थानीय सरकारी प्रतिनिधि, रेलवे कर्मचारी, स्वयं सहायता समूह, स्वच्छाग्रही, इत्यादि शामिल हैं। 

‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का उद्देश्य स्वच्छता से जुड़े कार्यों में ज्यादा से ज्यादा जन सहभागिता सुनिश्चित करना है। यह अभियान 2 अक्टूबर, 2018 को स्वच्छ भारत मिशन की चौथी वर्षगांठ से ठीक पहले आयोजित किया जा रहा है। यह महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से जुड़े समारोहों का शुभारंभ भी है।  


इससे पहले मोदी ने एक वीडियो संदेश में इस अभियान को ‘पूज्य बापू के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि’ बताते हुए देशवासियों से इस अभियान का हिस्सा बनने और स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने की दिशा में हो रहे प्रयासों को मजबूत करने का अनुरोध किया था।  

vasudha

Advertising