PM मोदी ने दिया पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका

Thursday, Aug 25, 2016 - 10:41 AM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका दिया है। केंद्रीय कैबिनेट ने एक तरफ जहां आतंकी हमलों और गोलीबारी में मारे गए लोगों के परिवार को मिलने वाले मुआवजे की राशि‍ बढ़ा दी है, वहीं पहली बार सीमा पार पाकिस्तान अधि‍कृत कश्मीर के लोगों को भी मुआवजा देने का फैसला किया। हालांकि, मौजूदा हालात में उन्हें यह मुआवजा नहीं दिया जा सकता।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया। इसके साथ ही नक्सली हिंसा और सांप्रदायिक हिंसा में मारे जाने वालों के परिवार को मिलने वाले मुआवजे में भी भारी बढ़ोतरी की गई है। दरअसल, पाक की ओर से होने वाली गोलीबारी में हुई मौतों के लिए मुआवजे की मांग काफी लंबे समय से हो रही थी। 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कश्मीर में दीवाली मनाने गए थे, तो उन्हें इसके लिए कई प्रतिवेदन सौंपे गए थे।

 

मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि गोलीबारी में घायल होने के कारण 50 फीसदी अपंगता की स्थिति में भी यह मुआवजा दिया जाएगा। मुआवजे के साथ-साथ सरकार सीमा के नजदीक रहने वाले लोगों के लिए गोलीबारी के दौरान छुपने के लिए विशेष बंकर भी बना रही है। जम्मू-कश्मीर के अरनिया सेक्टर के कई गांवों में ये बंकर बनकर तैयार भी हो गए हैं। इनके बनने से स्थानीय ग्रामीण को दूसरी जगहों पर भागने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Advertising