PM मोदी ने पूर्व की सरकारों पर साधा निशाना, पिछले 4 साल की गिनाई उपलब्धियां

punjabkesari.in Thursday, Nov 22, 2018 - 07:58 PM (IST)

नई दिल्लीः पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि पिछले 60 साल के दौरान देश में जहां 13 करोड़ लोगों को एलपीजी गैस कनेक्शन दिये गये वहीं उनकी सरकार साढे चार साल के कार्यकाल में 12 करोड़ गैस कनेक्शन उपलब्ध करा चुकी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अपेक्षाकृत अधिक स्वच्छ पेट्रोल ईंधन के लिए एथनॉल मिलाने के काम में भी तेजी लाई गई है।

PunjabKesari

देश के 18 राज्यों के 129 जिलों में शहरी गैस वितरण परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुए मोदी ने कहा कि तेल एवं गैस क्षेत्र में हुये तमाम कार्य उनकी सरकार के ‘‘रिफार्म, परफार्म और ट्रांसफार्म (यानी सुधार, सक्रियता और परिवर्तन)’’ के सिद्धांत का जीता जागता उदाहरण हैं। उन्होंने कहा, ‘‘यदि मैं कहूं कि 2014 में लोगों ने केवल सरकार ही नहीं बदली बल्कि सरकार के काम का तरीका, संस्कृति और योजनाओं के क्रियान्वयन के तौर तरीके को भी बदला है तो यह कहना गलत नहीं होगा।’’ उल्लेखनीय है कि मई 2014 में मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार भारी बहुमत के साथ सत्ता में आई है।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम को वीडियो कन्फ्रेंसिंग के जरिये उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड, बिहार सहित देश के 18 राज्यों से जोड़ा गया था। इन राज्यों में 9वें दौर में आवंटित शहरी गैस परियोजनाओं की आज शुरुआत की गई।   मोदी ने कहा, ‘‘देश में एलपीजी कनेक्शन देने की शुरुआत 1955 में हुई, पहले गैस कनेक्शन लेने के लिये गैस एजेंसियों, सरकारी अधिकारियों, सांसदों के चक्कर लगाने पड़ते थे। 2014 तक देश में 13 करोड़ गैस कनेक्शन दिये गये। आज सब कुछ वही है, वही कर्मचारी हैं, वही दफ्तर हैं, वही फाइलें हैं लेकिन पिछले चार साल में लगभग 12 करोड़ गैस कनेक्शन दिये जा चुके हैं। गरीब महिलाओं के लिये एक मई 2016 को शुरू हुई उज्ज्वला योजना के तहत अब तक करीब छह करोड़ कनेक्शन दिये जा चुके हैं।’’

PunjabKesari

मोदी ने कहा कि देश में 90 प्रतिशत लोगों तक रसोईं गैस कनेक्शन की सुविधा पहुंच गयी है। उन्होंने कहा कि चार साल पहले एलपीजी कवरेज 55 प्रतिशत ही था।  उन्होंने कहा कि सरकार आॢथक गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ प्रदूषण को लेकर भी सजग है। यही वजह है कि सौर ऊर्जा, प्राकृतिक गैस, सीएनजी, पीएनजी जैसे स्वच्छ ईंधनों को बढ़ावा दिया जा रहा है। कंप्रेस्ड बायोमास की दिशा में भी अभियान चलाया जा रहा है। ‘‘आने वाले दिनों में 5,000 कंप्रेस्ड बायोमास संयंत्र लगाये जायेंगे। फिलहाल 10,000 करोड़ रुपये की लागत से ऐसे 12 आधुनिक संयंत्र लगाने पर काम हो रहा है।’’

PunjabKesari

प्रधानमंत्री ने कहा कि पेट्रोल में एथनॉल मिलाने के काम में भी तेजी आई है। वर्ष 2014 तक जहां 40 करोड़ लीटर एथनॉल को पेट्रोल में मिलाया जाता था, वहीं यह मात्रा अब चार गुणा बढ़ गई है। सरकार ने पेट्रोल में एथनॉल मिश्रण को 10 प्रतिशत तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। इसी प्रकार वाहनों के लिये स्वच्छ पेट्रोल, डीजल मानक को सीधे बीएस चार से बढ़ाकर बीएस छह को लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि इन तमाम उपायों से देश में प्रदूषण कम होगा। पर्यावरण की रक्षा होगी और भारत का विश्व समुदाय को दिया गया वचन पूरा होगा। इससे पेरिस जलवायु सम्मेलन (सीओपी21) के तहत भारत की स्थिति मजबूत होगी।      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News