PM मोदी ने इजरायल के प्रधानमंत्री से की फोन पर बात, सामरिक साझेदारी की संभावनाओं पर की चर्चा

Monday, Aug 16, 2021 - 10:40 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट से फोन पर बातचीत की और इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों की समीक्षा की व सामरिक साझेदारी की वृहद संभावनाओं पर सहमति जताई। 

प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट कर कहा कि उन्होंने बेनेट को प्रधानमंत्री बनने पर भी बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट से बात करने का सौभाग्य मिला। प्रधानमंत्री बनने पर मैंने उन्हें फिर से बधाई दी। हमने भारत-इजरायल सहयोग के सभी आयामों की समीक्षा की और हमारे सामरिक साझेदारी की वृहद संभावनाओं पर सहमति जताई खासकर प्रौद्योगिकी और नवोन्मेष के क्षेत्र में।''

नफ्ताली बेनेट ने इसी साल 13 जून को इजराइल के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इसके साथ ही 12 साल से प्रधानमंत्री पद पर काबिज बेंजामिन नेतन्याहू का कार्यकाल खत्म हो गया था। बेनेट दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के नेता हैं और वह 120 सदस्यीय सदन में 61 सांसदों के साथ मामूली बहुमत वाली सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं। 

नई सरकार के लिए अलग-अलग विचारधारा के दलों ने गठबंधन किया है। इनमें दक्षिणपंथी, वाम, मध्यमार्गी के साथ अरब समुदाय की एक पार्टी भी है। इस बीच, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने हाल के वर्षों में द्विपक्षीय रिश्तों में आई उल्लेखनीय वृद्धि पर संतुष्टि जताई। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस बात पर जोर दिया कि भारत कृषि, जल, रक्षा, सुरक्षा और साइबर सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में इजरायल के साथ मजबूत सहयोग को बहुत सम्मान देता है। 

पीएमओ के मुताबिक दोनों नेताओं ने विशेष तौर पर उच्च-प्रौद्योगिकी और नवोन्मेष जैसे क्षेत्रों में सहयोग को आगे और विस्तार देने पर सहमति जताई। दोनों नेताओं ने इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए उठाए जाने वाले ठोस कदमों पर चर्चा की और तय किया कि भारत और इजरायल के बीच सामरिक साझेदारी को समृद्ध करने के लिए दोनों देशों के विदेश मंत्री चर्चा कर आगे की रुपरेखा तय करेंगे। 

पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि अगले साल भारत और इजरायल के बीच कूटनीतिक रिश्तों की स्थापना के 30 साल पूरे हो रहे हैं। इसके मद्देनजर मोदी ने प्रधानमंत्री बेनेट को भारत आने का निमंत्रण दिया। मोदी ने इस अवसर पर यहूदी त्योहार रोश हशाना की इजरायली प्रधानमंत्री और वहां के लोगों को शुभकामनाएं दीं। 

Pardeep

Advertising