स्वतंत्रता दिवस: इतिहास में पहली बार 15 विदेशी भाषाओं में प्रसारित हुआ PM मोदी का भाषण

punjabkesari.in Monday, Aug 19, 2019 - 11:52 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर दिया गया पूरा भाषण आकाशवाणी ने पहली बार 15 विदेशी भाषाओं में अनुवाद कर अपने ‘विदेशी सेवाएं प्रभाग' (एक्सटर्नल सर्विसेज डिवीजन...ईएसडी) के माध्यम से प्रसारित किया। पिछले साल तक आकाशवाणी के ईएसडी का विदेशी भाषा सेवाएं विभाग प्रधानमंत्री के भाषण की केवल मुख्य झलकियां ही प्रसारित करता था। 

PunjabKesari

ईएसडी के निदेशक अमलान मजूमदार ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से दिया गया पूरा भाषण पहली बार प्रसार भारती ने आकाशवाणी के विदेशी सेवाएं प्रभाग के माध्यम से 15 विदेशी भाषाओं में अनुवाद कर प्रसारित किया। यह भाषण जापानी, जर्मन और स्पेनिश वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। 

PunjabKesari

जिन 15 विदेशी भाषाओं में ईएसडी ने मोदी के भाषण का प्रसारण किया वे क्रमश: अरबी, बलूची, बर्मी, चीनी, दारी, फ्रेंच, इंडोनेशियाई, पर्शियन, पश्तू, रूसी, सिंहला, स्वाहिली, थाई, तिब्बती और अंग्रेजी हैं। आकाशवाणी के महानिदेशक एफ शहरयार ने कहा कि इस पहल से भारत के संदेश को ज्यादा प्रभावी तरीके से विदेशी श्रोताओं तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

मजूमदार ने बताया कि प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेम्पति की कोशिशों के फलस्वरूप इस साल ईएसडी पूरे भाषण का प्रसारण कर पाया। उन्होंने बताया कि प्रसार भारती और आकाशवाणी के ईएसडी की योजना अगस्त माह में ही प्रधानमंत्री के मासिक संबोधन ‘‘मन की बात'' का विदेशी भाषाओं में अनुवाद कर प्रसारित करने की भी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News