भारत-बांग्लादेश के बीच हुए 7 समझौते, 55 साल बाद चिलाहाटी-हल्दीबाड़ी रेल लाइन शुरू

punjabkesari.in Thursday, Dec 17, 2020 - 03:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत-बांग्लादेश ने अपसी सहयोग को गति देते हुए गुरुवार को हाइड्रोकार्बन, कृषि, कपड़ा और सामुदायिक विकास जैसे विविध क्षेत्रों में सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए। दोनों देशों ने सीमा पार चिलाहाटी-हल्दीबाड़ी रेल संपर्क को बहाल किया जो 1965 तक परिचालन में था। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश को ‘पड़ोस प्रथम' नीति का प्रमुख स्तंभ बताते हुए कहा कि बांग्लादेश के साथ संबंधों में मजबूती और गहराई लाना उनकी विशेष प्राथमिकता रही है तथा covid-19 के कठिन समय में दोनों देशों के बीच अच्छा सहयोग रहा है। मोदी ने बांग्लादेश की समकक्ष शेख हसीना के साथ ऑनलाइन शिखर वार्ता में यह बात कही। 

PunjabKesari

PunjabKesari

भारत-बांग्लादेश में 7 समझौते
भारत और बांग्लादेश ने सात समझौते किए जिसमें हाइड्रोकार्बन, कृषि, कपड़ा और सामुदायिक विकास जैसे विविध क्षेत्रों में समझौते शामिल हैं। बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि बांग्लादेश की ओर से संबंधित अधिकारियों ने सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जबकि ढाका में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम के दुरईस्वामी ने अपने देश की ओर से हस्तक्षर किए।अधिकारी ने बताया कि इस अवसर पर स्टेट गेस्ट हाउस से बांग्लादेश के कृषि मंत्री डा. अब्दुर रज्जाक, सांस्कृतिक मामलों के कनिष्ठ मंत्री खालिद हुसैन और विदेश सचिव मसुद बिन मोमिन ने समारोह देखा।

PunjabKesari

पीएम मोदी बोले
पीएम मोदी ने कहा कि यह बात सही है कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण यह साल चुनौतीपूर्ण रहा है। लेकिन संतोष की बात है कि इस कठिन समय में भारत और बांग्लादेश के बीच अच्छा सहयोग रहा। मोदी ने कहा कि चाहे वो दवाइयों या चिकित्सा उपकरण या फिर चिकित्सा पेशेवरों का एक साथ काम करने का विषय हो, हमारा सहयोग अच्छा रहा है। टीका के क्षेत्र में भी हमारे बीच अच्छा सहयोग चल रहा है। इस सिलसिले में हम आपकी आवश्यकताओं का भी विशेष ध्यान रखेंगे l 

PunjabKesari

ये बोलीं शेख हसीना
वहीं, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत को अपने देश का ‘सच्चा मित्र' करार देते हुए पाकिस्तान के खिलाफ 1971 के मुक्ति युद्ध में समर्थन देने के लिए भारत का आभार जताया। डिजिटल माध्यम से शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए हसीना ने कहा कि वह अपने भारतीय समकक्ष के साथ मुलाकात से काफी प्रसन्न हैं, खासतौर पर विजय दिवस के इस महीने में। बता दें कि बुधवार को बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ मुक्ति युद्ध में अपनी जीत की 49वीं वर्षगांठ मनाई। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि भारत एक सच्चा दोस्त है।'' हसीना ने कहा कि मैं भारत के covid-19 से निपटने के तरीके की सराहना करना चाहती हूं, उम्मीद है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने में भारत महत्वपूर्ण योगदान देगा। 

PunjabKesari

55 साल बाद चिलाहाटी-हल्दीबाड़ी रेल लाइन शुरू
पीएम मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने संयुक्त रूप से भारत और बांग्लादेश के बीच चिलाहाटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक का उद्घाटन किया। दोनों देशों के बीच चिलाहाटी-हल्दीबाड़ी रेल सम्पर्क को बहाल करने से असम और पश्चिम बंगाल से बांग्लादेश के लिए सम्पर्क को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। यह कोलकाता से सिलीगुड़ी के बीच 1965 तक मुख्य ब्राडगेज सम्पर्क का एक हिस्सा था। मोदी और हसीना ने संयुक्त रूप से बांग्लादेश के संस्थापक मुजीबुर रहमान और महात्मा गांधी पर एक डिजिटल प्रदशर्नी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बांग्लादेश हमारी ‘पड़ोस प्रथम' नीति का एक प्रमुख स्तम्भ है। बांग्लादेश के साथ संबंधों में मजबूती और गहराई लाना मेरे लिए पहले दिन से ही विशेष प्राथमिकता रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Related News

Recommended News