दक्षिण कोरिया के राष्टूपति भी हुए PM मोदी की जैकेट के दीवाने

Wednesday, Oct 31, 2018 - 06:11 PM (IST)

सोल: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जैकेट देश में तो प्रसिद्ध है ही, अब इसकी दीवानगी साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के सिर चढ़ कर बोल रही है। यहां तक कि अब वह अपने दफ्तर में भी मोदी जैकेट ही पहनकर जा रहे हैं। 



विशेष सछ्वाव के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत बारीकी से तैयार किए गए कुछ ‘मोदी जैकेट’ दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन को भेंट की हैं जिन्होंने जुलाई में भारत की अपनी पहली राजकीय यात्रा के दौरान इसके प्रति अपनी पसंद जाहिर की थी। सरकारी संवाद समिति योन्हैप ने खबर दी है कि ‘‘मोदी जैकेट’’ बिना बांह के जैकेट हैं जिन्हें मोदी सामान्यत: पहनते हैं। राष्ट्रपति मून ने ये जैकेट भेजने पर मोदी को धन्यवाद दिया। मोदी ने ट्विटर पर मून को जैकेट पहने उनकी तस्वीरें भी अपलोड कीं और कहा, ‘‘उन पर ये बहुत जंचते हैं।’’ 



मून ने ट्वीट किया, ‘‘भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुझे कुछ शानदार कपड़े भेजे। ये ‘मोदी जैकेट’ के नाम से र्चिचत पारंपरिक भारतीय परिधान के आधुनिक संस्करण हैं जिन्हें आसानी से कोरिया में सिले जा सकते हैं। वे बिल्कुल जंचते हैं। ’’  उन्होंने हार्दिक किया, ‘‘भारत की मेरी यात्रा के दौरान मुझसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मेादी ने कहा कि आप इन जैकेट में बहुत जंचते हैं और उन्होंने मुझे विधिवत भेज दिए, सारे मेरी साइज के हिसाब से तैयार किए गए हैं। मैं इस सछ्वाव के लिए आपको धन्यवाद देना चाहूंगा। ’’ मून के ट्विटर एकाउंट पर दूसरी तस्वीर में विभिन्न रंगों के चार मोदी जैकेट प्रर्दिशत किए गए हैं। 



जुलाई में मून भारत की पहली सरकारी यात्रा पर आए थे जिस दौरान उन्होंने कोरियाई प्रायद्वीप में स्थिति तथा द्विपक्षीय व्यापार एवं रक्षा सहयोग बढ़ाने के तौर तरीके जैसे अहम मुद्दों पर मुद्दों के साथ बातचीत की थी। मून ने मोदी को अपने आर्थिक ²ष्टिकोण से विश्वशांति में योगदान देने इस साल का सोल शांति पुरस्कार के लिए चुने जाने पर बधाई दी। मून ने ट्वीट किया, ‘‘सोल शांति पुरस्कार पाने पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किए हार्दिक मैंने पढ़े हैं। वे कोरियाई में लिखे गए हैं और मैं उनके इस विचारशीलता से भाव विह्वल हो गया। मैं प्रधानमंत्री मोदी को अपनी हार्दिक बधाई देना चाहूंगा। ’’ पिछले हफ्ते मोदी को अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं वैश्विक आर्थिक वृद्धि में उनके योगदान को लेकर 2018 में सोल शांति पुरस्कार प्रदान किया गया था।     

Anil dev

Advertising