UP चुनाव: वाराणसी में PM मोदी का शक्ति प्रदर्शन, कांग्रेस ने बताया आचार संहिता का उल्लंघन

Saturday, Mar 04, 2017 - 09:46 PM (IST)

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेशनिवार को प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर और काल भैरव मंदिर में पूजा अर्चना की और हिन्दुत्व विचारक पंडित मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। पूर्वी उत्तर प्रदेश के इस नगर में भाजपा के पक्ष में मतदाताआें को गोलबंद करने का प्रयास करते हुए मोदी ने वाराणसी की सड़कों में रोडशो किया जिसमें लोगों को हुजूम उमड़ पड़ा। 


प्रधानमंत्री मोदी का रोडशो बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से शुरू हुआ, जहां उन्होंने हिन्दुत्व विचारक पंडित मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। रोडशो में लोगों की भारी भीड़ देखी गई। वाराणसी में प्रधानमंत्री का रोडशो उस दिन हुआ जिस दिन उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव में छठे चरण के लिए 49 सीटों पर मतदान हो रहा है जिसमें गोरखपुर और आजमगढ़ शामिल है। वाराणसी क्षेत्र में 80 प्रतिशत हिन्दू आबादी है और उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव में अच्छे प्रदर्शन के लिए एक बार फिर भाजपा मोदी पर काफी हद तक निर्भर दिख रही है। 

 

उत्तरप्रदेश में भाजपा 15 वर्षो से सत्ता से बाहर है। भाजपा का मानना है कि एक घंटे तक चले इस रोडशो से उसे 8 मार्च को होने वाले अंतिम चरण के चुनाव में 40 सीटों पर काफी फायदा होगा जिसका अधिकांश क्षेत्रीय चैनलों ने सीधा प्रसारण किया। रोडशो के दौरान प्रधानमंत्री की झलक पाने के लिए लोगों का हुजूम बनारस की सड़कों पर उमड़ पड़ा। लोग कई तरह के नारे लगा रहे थे, जिसमें ‘सुबह बनारस, शाम बनारस मोदी तेरे नाम बनारस’, मोदी, मोदी, जैसे नारे शामिल हैं। प्रधानमंत्री हाथ उठाकर और हाथ जोड़कर लोगों को अभिवादन कर रहे थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बाद में काशी विश्वनाथ मंदिर और काल भैरव मंदिर में पूजा अर्चना की जिसे इस प्राचीन शहर में हिन्दुआें का दो प्रमुख स्थान माना जाता है। 


मोदी ने बाद में ट्वीट किया,‘‘ बाबा विश्वनाथ मंदिर जाकर सौभाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। हर हर महादेव। काल भैरव मंदिर में पूजा अर्चना करके भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं।’’ बहरहाल, कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि मोदी ने बिना प्रशासन की अनुमति के रोडशो करके आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया है और चुनाव आयोग से उनके मोदी और भाजपा के वरिष्ठ नेताआें के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की मांग की।  

Advertising