पीएम मोदी का मास्क पहन सदन में पहुंचा TMC सांसद, छड़ी दिखाकर डराया

Tuesday, Jan 08, 2019 - 01:34 PM (IST)

नेशनल डेस्कः ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद ने आज संसद में नागरिकता विधेयक-2016 का अजीबो-गरीब ढंग से विरोध किया। टीएमसी के सांसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मास्क पहनकर सदन में पहुंचे और छड़ी से अपने सहयोगी सांसदों को डराते हुए दिखे। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सोमवार को बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के गैर मुस्लिमों को भारतीय नागरिकता प्रदान के लिए नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी। इसका मसौदा दोबारा से तैयार किया गया है। इसे आज लोकसभा में रखे जाने की उम्मीद है। यह विधेयक 2016 में पहली बार पेश किया गया था।
 

असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में इस विधेयक के खिलाफ लोगों का बड़ा तबका प्रदर्शन कर रहा है। उनका कहना है कि यह 1985 के असम समझौते को अमान्य करेगा जिसके तहत 1971 के बाद राज्य में प्रवेश करने वाले किसी भी विदेशी नागरिक को निर्वासित करने की बात कही गई थी, भले ही उसका धर्म कोई भी। नया विधेयक नागरिकता कानून 1955 में संशोधन के लिए लाया गया है।

यह विधेयक कानून बनने के बाद, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई धर्म के मानने वाले अल्पसंख्यक समुदाय को 12 साल के बजाय छह साल भारत में गुजारने पर और बिना उचित दस्तावेजों के भी भारतीय नागरिकता प्रदान करेगा। इसी के चलते संसद में आज विरोध किया गया। दिलचस्प है कि भाजपा की सहयोगी, शिवसेना और जदयू ने भी ऐलान किया है कि वे संसद में विधेयक का विरोध करेंगी।

 

Seema Sharma

Advertising