PM मोदी ने बताया, क्यों चुनावी रैलियों में इंदिरा-राजीव पर बोलते हैं हमला

Monday, Nov 26, 2018 - 11:54 AM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में चुनावी मौसम की शुरुआत हो चुकी है। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक पार्टियां चुनावी मैदान तैयार करने में जुट गई हैं। वहीं पांच राज्यों- मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में पार्टियां अपनी जीत दर्ज करवाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती इसी के चलते राज्यों में चुनावी रैलियों का दौर जारी है। पहले के समय में चुनावी दंगल की तस्वीर कुछ और होती थी। विपक्ष नेताओं और राज्य सरकारों की कमियां गिनाते थे और उनके झूठे वादे याद दिलाए जाते थे। भ्रष्टाचार, विकास, बेरोजगारी पर नेता बयान देते थे लेकिन अब बोल और बयानों ने अलग ही रंग ले लिया।

विपक्षा दलों और मंत्रियों को घेरने के लिए अब नेता पर्सनली ज्यादा होते जा रहे हैं। राजनीति में मां-पिता और अन्य  रिश्तेदारों को घसीटा जाने लगा है। जो लोग राजनीति से ताल्लुक ही नहीं रखते उनका नाम उछालना या उन पर टिप्पणी करना कहां तक सही है यो तो हम नहीं कह सकते लेकिन इतना जरूर है कि आने वाली पीढ़ियां शायद राजनीति का मूल अर्थ भूल जाएंगी और वे असल मुद्दों से भी भटक जाएंगे। हाल ही में कांग्रेस सांसद राज बब्बर ने अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गिरते रुपए से पीएम मोदी की मां हीराबेन की उम्र की तुलना की थी। उन्होंने कहा था कि आज रुपया पीएम मोदी की मां की उम्र के जैसे ही नीचे आ पहुंचा है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस बयान के लिए राज बब्बर को फटकार भी लगाई और माफी मांगने को कहा। राज बब्बर के बाद अब पूर्व केंद्रीय मंत्री विलासराव मुत्तेवार ने पीएम मोदी के पिता का नाम राजनीति में उछाला। विलासराव मुत्तेवार ने कहा कि जिस प्रधानमंत्री मोदी के पिता का नाम किसी को पता नहीं है, वो मोदी राहुल गांधी से हिसाब मांगते हैं, जबकि एक राहुल गांधी हैं जिसकी पीढ़ियों के बारे में सबको पता है। राहुल गांधी के पिता, दादी सबके बारे में पूरी दुनिया जानती है लेकिन मोदी के पिता कौन है किसी को नहीं पता। 

माता-पिता का जिक्र होने पर ये बोले मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मां और पिता के नाम का जिक्र होने का जवाब मध्य प्रदेश में चुनावी रैली के दौरान दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को मुझमें कोई कमी नहीं दिख रही है तो मेरे परिजनों को इसमें शामिल किया जा रहा है। पीएम ने कहा कि मेरे पिता जिनका 30 साल पहले ही निधन हो चुका है, उनका नाम राजनीति में क्यों लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मैंने आज तक किसी के परिवार का नाम अपने फायदे के लिए इस्तेमाल नहीं किया है। उन्होंने कहा कि मैं  देश के पूर्व प्रधानमंत्रियों पर जरूर बयान देता हूं।

यहां बता दें कि मोदी इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की बात कर रहे थे, वे देश के पूर्व प्रधानमंत्री रह चुके हैं। पीएम ने कहा कि अगर मेरे माता-पिता राजनीति में होते तो कांग्रेस को पूरा हक था उन पर बयान या टिप्पणी करने का और मैं इस पर कुछ कहता भी नहीं। बता दें कि पीएम मोदी अक्सर रैलियों में नेशनल हेराल्ड मामले और देशवासियों से नेहरू-गांधी के धोखे पर ही बात करते हैं या फिर वे देश के विकास के मुद्दे को उठाते हैं। हालांकि आज तक राहुल गांधी ने भी कभी मोदी के माता-पिता को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है लेकिन उनकी पार्टी के नेताओं के बयान कांग्रेस के लिए मुसीबत खड़ी कर सकते हैं।

Seema Sharma

Advertising