पीएम मोदी का ऐलान- अब भूटान में भी लॉन्च होगा RuPay Card

Friday, Dec 28, 2018 - 11:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को भूटान के अपने समकक्ष लोटे शेरिंग के साथ मुलाकात की और दोनों पड़ोसी देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती प्रदान करने से जुड़े महत्वपूर्ण मसलों पर चर्चा की। पिछले महीने कार्यभार संभालने के बाद शेरिंग अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत भारत दौरे पर आए हैं। उन्होंने यहां सुबह हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुयी।  


पीएम मोदी ने इस बातचीत  के बाद कहा कि आज प्रधानमंत्री डॉक्टर लोटे ने मुझे एक खुशखबरी दी है। भूटान सरकार ने शीघ्र ही RuPay Cards को लॉंच करने का निर्णय लिया हैै। उन्होंने कहा कि हमने भूटान को आश्वस्त किया है कि भारत एक विश्वस्त मित्र के तौर पर उसके विकास में अहम भूमिका निभाएगा। यह वर्ष भारत और भूटान के राजनयिक संबंधों की स्वर्ण जयंती का वर्ष है। इस ऐतिहासिक और शुभ वर्ष में प्रधानमंत्री डॉक्टर लोटे का भारत में हार्दिक स्वागत करना मेरे लिए हर्ष का विषय है। 


मोदी ने कहा कि हमारे सहयोग में एक नया आयाम अंतरिक्ष विज्ञान का है। मुझे प्रसन्नता है कि South Asian Satellite से लाभ उठाने के लिए ISRO द्वारा भूटान में बनाया जा रहा Ground Station भी शीघ्र तैयार होने वाला है। उन्होंने कहा कि भारत और भूटान के सहयोग के लंबे इतिहास में hydro projects में सहयोग एक अहम हिस्सा रहा है। आज हमने इस महत्वपूर्ण sector में सभी संबंधित projects में अपने सहयोग की समीक्षा की।


इससे पूर्व शेरिंग का राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक स्वागत किया गया। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी आज सुबह भूटान के प्रधानमंत्री से मुलाकात की। सुषमा ने भूटान के प्रधानमंत्री का पद संभालने के लिए शेरिंग को बधायी दी और दोनों नेताओं के बीच ‘‘विचारों का गर्मजोशीपूर्ण आदान-प्रदान’’ हुआ। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यह जानकारी दी। भूटान के प्रधानमंत्री वीरवार सुबह राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर भी गए और बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की।

vasudha

Advertising