UAE में आर्टिकल 370 पर PM मोदी ने दिया दो टूक जबाव

Saturday, Aug 24, 2019 - 11:34 AM (IST)

दुबईः संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां के एक अखबार को दिए इंटरव्यू में जम्मू और कश्मीर में आर्टिकल 370 को खत्म करने के सवाल पर कहा कि हमारे आंतरिक कदम पूरी तरह से लोकतांत्रिक और पारदर्शी है। उन्होंने कहा कि कहा कि भारत चार दशकों से सीमा पार आतंकवाद का शिकार रहा है। भारत और यूएई मानवता विरोधी ताकतों के खिलाफ काम कर रहे हैं और जो आतंकवाद को पनाह दे रहे हैं उन्हें विनाशकारी नीतियां छोडनी होंगी।



पीएम मोदी ने ये भी कहा कि जम्मू-कश्मीर कुछ निहित स्वार्थों की पूर्ति के चलते विकसित नहीं हो पाया। इस अलगाव के चलते जम्मू-कश्मीर के कुछ युवाओं को गुमराह किया गया, कट्टरपंथी, हिंसा व आतंकवाद को अनुमति दी गई। हम इन प्रवृत्तियों को अपने सामंजस्यपूर्ण समाज में कोई पैर जमाने नहीं दे सकते और हमें पूरे देश के विकास और विकास के प्राथमिक कार्यों से रोक नहीं सकते। यूएई और उसके नेतृत्व ने हमारे कदमों और उन्हें लेने के हमारे कारणों के बारे में समझ की सराहना की है।

अगले साल तक अमेरिका में मंदी आने की आशंका को लेकर जब पीएम मोदी से पूछा गया कि क्या इसका असर  भारत-यूएई पर पड़ सकता है तो पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है। हमने अगले पांच वर्षों में 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनने पर अपनी निगाहें निर्धारित की हैं। यूएई अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता ला रहा है, अपनी ताकत के पारंपरिक क्षेत्रों से परे जा रहा है।

साथ में हमारे पास समृद्धि प्राप्त करने के लिए दृष्टि और रोडमैप के साथ-साथ आकार, गति और संसाधन हैं। यह दोनों के लिए एक जीत है और दुनिया के लिए भी। हमारी अर्थव्यवस्था बढ़ती तालमेल और संयुक्त अरब अमीरात में लाखों भारतीयों की उपस्थिति का उपयोग करते हुए एक-दूसरे के पूरक हो सकते हैं।

Tanuja

Advertising