ऑफ द रिकॉर्डः लोकसभा चुनाव 2019 के लिए PM मोदी, पवार सहित कई राजनेता घटा रहे हैं वजन

Sunday, Dec 30, 2018 - 08:45 AM (IST)

नेशनल डेस्कः लोकसभा के चुनाव सन्निकट आते ही राजनेताओं ने वजन घटाने के लिए कड़ी मेहनत करनी शुरू कर दी है। चुनावों को अब लगभग 100 दिन बाकी बचे हैं। इसके मद्देनजर विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के प्रमुख नेता वजन घटाने के लिए हरसंभव कोशिश कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वजन घटाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और उन्हें 5 किलोग्राम वजन घटाने में सफलता भी मिली है। यद्यपि उनके साऊथ ब्लाक कार्यालय में एक जिम है मगर उनको नियमित रूप से वहां जाने के लिए समय नहीं मिलता फिर भी वह एक अर्द्धसैनिक बल के प्रशिक्षक के तहत कड़ी मेहनत कर काफी व्यायाम करते हैं।

एक महीने में प्रधानमंत्री केवल 15 दिन ही जिम जाते हैं। वह लोकसभा चुनावों की घोषणा होने से पूर्व 7 किलो और वजन घटाना चाहते हैं। वजन घटाने के मामले में वित्त मंत्री अरुण जेतली सबसे आगे हैं जिन्होंने 20 किलो वजन घटा लिया है। यद्यपि गुर्दा प्रत्यारोपण सहित पिछले 2 वर्षों के दौरान वह कई ऑप्रेशन करवा चुके हैं लेकिन वह अपने आहार के प्रति काफी सख्त हैं। अब वह पूरी तरह तंदुरुस्त हैं। एक अन्य राजनेता जिन्होंने 15 किलो वजन घटाया है वह हैं राकांपा अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद शरद पवार। वह अपनी चर्बी घटाने के प्रति कटिबद्ध हैं।

वह लगातार शारीरिक व्यायाम करते हैं। वह काफी चुस्त हो गए हैं और इन दिनों तेजी से चलते हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अपने आवास में ‘ट्रैडमिल’ लगा रखी है और वह कांस्टीच्यूशन क्लब ऑफ इंडिया जिम में जाते हैं। पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन भी नियमित रूप से जिम जाते हैं।

इस्पात मंत्री बरिन्द्र सिंह लोधी गार्डन में नियमित रूप से सैर करते हैं। इसी तरह संसदीय मामलों के राज्यमंत्री विजय गोयल भी ऐसा करते हैं। सी.सी.आई. जिम में शामिल होने वाले राजनेताओं की संख्या लगातार बढ़ रही है।

Seema Sharma

Advertising