पीएम मोदी का वाराणसी दौरा कल, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Monday, Feb 18, 2019 - 06:39 PM (IST)

वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे। पुलवामा में हुये आतंकी हमले के बाद श्री मोदी के दौरे की वजह से पूरे शहर में सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है। प्रधानमंत्री यहां संत रविदास की जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और 2903 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे।  आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि प्रधानमंत्री सीर गोवर्धन स्थित संत रविदास के जन्मस्थल पर होने वाले जयंती कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। उन्होंने हालांकि यह बताया कि बहुचर्चित काशी विश्वनाथ कॉरीडोर के भूमिपूजन का प्रधानमंत्री का कार्यक्रम टल गया है और लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान से पहले मोदी फिर अपने संसदीय क्षेत्र आकर कॉरीडोर का भूमिपूजन करेंगे।

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री वाराणसी में करीब पांच घंटे तक रहेंगे। इस दौरान उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उनके साथ होंगे।  प्रधानमंत्री के दौरे में सुरक्षा के लिये भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 25 अफसरों के नेतृत्व में 12 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। इनमें राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) के कमांडो भी शामिल हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री के हर कार्यक्रम स्थल पर विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के अधिकारी भी तैनात रहेंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सीर गोवर्धन पर एक पुलिस चौकी बनायी गयी है जिसमें चार पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी), छह इंस्पेक्टर, 60 सब इंस्पेक्टर, 350 कॉन्सटेबल और पीएसी के दो कंपनियां तैनात की गयी हैं। इसके अलावा अन्य जगहों पर 25 आईपीएस अधिकारी, 37 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 60 पुलिस उपाधीक्षक, 1000 इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर, 5000 कॉन्सटेबल के साथ अर्धसैनिक बलों की 22 कंपनियां और पीएसी की 10 कंपनियां भी तैनात की गयी हैं। प्रधानमंत्री मंगलवार सुबह करीब 10 बजे वाराणसी के बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचेंगे। जहां से वह डीजल लोकोमोटिव वक्र्स (डीएलडब्ल्यू) के हेलीपैड तक हेलीकॉप्टर से जायेंगे। वहां रेलवे की करीब 800 करोड़ की परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।

इसके अलावा वह बिजली के इंजनों में बदले गये दो पुराने डीजल इंजनों को भी हरी झंडी दिखायेंगे।  डीएलडब्ल्यू के बाद मोदी सड़क मार्ग से सीर गोवर्धन जायेंगे और सत्संग में हिस्सा लेंगे। इससे पहले 2017 में प्रदेश में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री संत रविदास की जन्मस्थली आये थे। सीर गोवर्धन में कार्यक्रम के बाद मोदी पास के ही काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) स्थित सुंदर बगिया जायेंगे और वहां 352 बिस्तरों वाले पं. मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर का उद्घाटन करेंगे। यह केंद्र देश का दूसरा सबसे बड़ा कैंसर चिकित्सालय है।

माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के 20 लाभार्थियों से भी मुलाकात कर सकते हैं। इसके अलावा वाराणसी के तोहफापुर के शहीद जवान रमेश यादव और चंदौली जिले के बहादुरपुर के शहीद जवान अवधेश यादव के परिजनों से भी मुलाकात कर सकते हैं।  बीएचयू से वह रोहनियां इलाके के ओढ गांव जायेंगे और वहां एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके अलावा श्री मोदी 400 करोड़ की अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे।

Yaspal

Advertising