जम्मू-कश्मीर को लेकर PM मोदी की सर्वदलीय बैठक जारी, फारूक अब्दुल्ला समेत कई नेता मौजूद

Thursday, Jun 24, 2021 - 04:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक 7, लोक कल्याण मार्ग पर शुरू हो गई है। बैठक में पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद और जम्मू-कश्मीर के अन्य नेता मौजूद हैं। सर्वदलीय बैठक से पहले, केंद्र शासित प्रदेश के भाजपा नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा के साथ बैठक कर अपनी रणनीति पर चर्चा की। 

370 निरस्त किए जाने के बाद पहली बैठक
सूत्रों के मुताबिक, सर्वदलीय बैठक में पार्टी की रणनीति क्या रहेगी, इस मुद्दे पर नड्डा ने भाजपा नेताओं से चर्चा की। वर्ष 2019 में अनुच्छेद 370 निरस्त किए जाने और जम्मू कश्मीर को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित किए जाने के बाद से यह केंद्र और जम्मू कश्मीर की मुख्यधारा के राजनीतिक नेताओं के बीच पहली बैठक है।

बैठक का एजेंडा तय नहीं 
इस बैठक के लिए कोई एजेंडा तय नहीं किया गया है और जम्मू कश्मीर के नेताओं ने कहा कि वे इसमें शामिल होकर खुले मन से अपने विचार रखेंगे।  नेशनल कॉन्फ्रेंस ने पार्टी के भीतर चर्चाओं का दौरा जारी रखा और देवेंद्र राणा के नेतृत्व में जम्मू के नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल पार्टी अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला से बुधवार को उनके आवास पर मिला। राणा ने कहा कि हमारा एकमात्र उद्देश्य एकल जम्मू कश्मीर, इसकी एकता एवं अखंडता को बरकरार रखने और जम्मू कश्मीर के लोगों की इच्छाओं तथा आकांक्षाओं को पूरा करने का है।’’


अमित शाह और राजनाथ सिंह भी होंगे शामिल
पीएम नरेंद्र मोदी और जम्मू-कश्मीर के नेताओं के बीच दिल्ली में होने वाली इस सर्वदलीय बैठक से पहले कश्मीर घाटी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।  प्रधानमंत्री के अलावा इस बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह के शामिल होने की संभावना है। इसके अलावा एनएसए अजीत डोभाल और होम सेक्रेटरी अजय भल्ला बैठक में सभी नेताओं से बातचीत करेंगे।

vasudha

Advertising