PM मोदी ने की सविता साहू के ई-रिक्शे की सवारी, बताई इस महिला की कहानी

Saturday, Apr 14, 2018 - 08:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अंबेडकर जयंती के मौके पर छत्तीसगढ़ के बीजापुर में पहुंच कर 'आयुष्‍मान भारत' योजना का शुभारंभ क‍िया। अपने इस दौरे में पीएम नारी को सम्मान देते हुए दिखाई दिए। उन्होंने छत्तीसगढ़ की लड़कियों के हौंसले का जिक्र करते हुए कहा कि यहां की बेटियां विश्वस्तर पहचान बना रही हैं मेरा, उनको नमन। जहां एक तरफ पीएम ने बुजुर्ग महिला को अपने हाथों से चप्पल पहनाई तो वहीं दूसरी ओर दंतेवाड़ा की सविता साहू के ई-रिक्शे की सवारी भी की। मोदी ने ट्विटर पर अपने इस सफर की जानकरी दी।


पीएम ने ट्वीट ​​कर लिखा कि आज मुझे सविता साहू जी के ई-रिक्शा पर सवारी का अवसर भी मिला। उनके बारे में मुझे बताया गया कि उन्होने नक्सली-माओवादी हिंसा में अपने पति को खो दिया था। इसके बाद उन्होंने सशक्तिकरण का रास्ता चुना, सरकार ने भी उनकी मदद की और अब वो एक सम्मान से भरा हुआ जीवन जी रही हैं। पीएम ने सविता की कहानी बताते हुए राज्य के नक्सिलयों से हिंसा छोड़ने का आग्रह किया और कहा कि सरकार उनके अधिकारों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

बता दें कि सविता साहु छत्तीसगढ़ की घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र दंतेवाड़ा जिले की एक ई-रिक्शा चालक है। पीएम  ने अपने रेडियाे कार्यक्रम मन की बात के 40वें एपिसोड में इस महिला का जिक्र किया था। उन्होंने दंतेवाड़ा को लेकर कहा था कि प्रशासन कि मजबूत इच्छाशक्ति ने यहां की महिलाओं को ई-रिक्शा के माध्यम से सशक्त बनाने के लिए बड़ी पहल की है। नगर में आदिवासी महिलाओं को सड़क पर पायलेट के रूप में साफ देखा जा सकता है। इतना ही नहीं नगर के अंदरूनी इलाकों में जहां कभी माओवादियों की सीटी बजती थी वहां आज ये महिलाएं अपनी सवारी के लिए सीटी बजा रही हैं। 


पीएम ने कहा था कि मैं दंतेवाड़ा की उन महिलाओं को बधाई देना चाहता हूं जो ई-रिक्शा चलाकर स्वावलंबी बन रही हैं। दंतेवाड़ा की सविता साहू और गीदम ब्लॉक की कुंती यादव ने 11 अक्टूबर को दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात कर अपने ई-रिक्शा के बारे में बताया था। इस दौरान मोदी ने इन दोनों से काफी देर तक संवाद किया और उनके बारे में जानकारी हासिल की। बाद में उन्होंने सभी बातों का उल्लेख ‘मन की बात’ में किया। 

 

vasudha

Advertising