PM मोदी ने की विकास संबंधी निर्माण योजनाओं की समीक्षा

Friday, Aug 03, 2018 - 01:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सड़क, रेल एवं हवाई परिवहन क्षेत्र और ग्रामीण तथा शहरी इलाकों में आवास विकास संबंधी निर्माण योजनाओं की समीक्षा की। इसके साथ ही उन्होंने टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रोनिक प्रणाली से कर संग्रहण में गति लाने के भी निर्देश दिए।

इलेक्ट्रानिक टोल संगहण में तेजी लाने के निर्देश 
सड़क परिवहन, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, ग्रामीण एवं शहरी आवास विकास, रेलवे, हवाई तथा पोत परिवहन क्षेत्र में ढांचागत विकास कार्यों की वीरवार को हुई समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री को परिवहन क्षेत्र में डिजिटलीकरण की जानकारी दी गयी। उन्होंने बताया कि अब तक 24 लाख से ज्यादा वाहनों पर फास्टैग लगाए गए हैं और 22 प्रतिशत से अधिक टोल राजस्व इलेक्ट्रानिक टोल प्रणाली से जुटाया जा रहा है।  

सड़कों का निर्माण कार्य प्रगति पर 
बैठक में नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने बताया कि सड़कों के निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है और वर्ष 2017-18 में प्रतिदिन 26.93 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण किया जा रहा है जबकि वर्ष 2013-14 में यह रफ़्तार 11.67 किलोमीटर प्रतिदिन थी। उन्होंने बताया कि सड़कों के बारे में जानकारी देने संबंधी ‘सुखद टैग’ को अब तक एक लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। 

vasudha

Advertising